Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-05 02:44 GMT

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। आतंकियों के खिलाफ सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए लश्कर ए तैयबा के 3 आतंकियों को ढेर कर दिया है, जबकि एक आतंकी जिंदा पकड़ा गया है। दक्षिण कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित बोनीगाम (काजीगुंड-कुलगाम) में सोमवार को सैन्य काफिले पर हमला कर दिया था, सुरक्षाबलों ने इस मुठबेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकियों को मार गिराया है। इसी के साथ अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले सारे आतंकी ढेर कर दिए गए हैं। तीन आतंकियों के मारे जाने के बाद अनंतनाग में 3जी और 2जी इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

सुरक्षा एजेंसियों ने बीते दिन ही अलर्ट जारी किया था कि आतंकी किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं। एजेंसी ने आशंका जताई थी कि अयोध्या मामले की बरसी को आंतकी किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं।

 

 

लश्कर का कमांडर फुरकान हुआ ढेर 

 

वहीं इस मुठभेड़ में एक सैन्यकर्मी भी शहीद हो गया और दो अन्य जवान जख्मी हो गए। इस मुठभेड़ के दौरान हाईवे पर यातायात भी ठप हो गया। बता दें कि मारे गए आतंकियों की पहचान अबु माविया और फुकरान निवासी पाकिस्तान के रूप में हुई है। इसी साल 24 सितंबर को अबु इस्माइल के मारे जाने के बाद फुकरान को दक्षिण कश्मीर में लश्कर के डिवीजनल कमांडर की कमान सौंपी गई थी। जानकारी के अनुसार, बीते दिन सैन्य वाहनों का काफिला श्रीनगर की तरफ जा रहा था। तभी बोनीगाम के पास अचानक से आतंकियों ने सेना के काफिले पर हमला कर दिया।

 

अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले सारे आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीजीपी एस.पी. वैद्य ने कहा है कि पहले अबु इस्माइल और अब बाकी के बचे तीन आतंकियों को ढेर करने के बाद अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले सभी आतंकी मारे गए हैं। जम्मू कश्मीर के डीजीपी ने ट्वीट कर कहा है कि अमरनाथ यात्रा पर हमला करने वाले सारे आतंकवादी मारे गए हैं। 10 जुलाई को हुआ था बस पर हमला हुआ था।

 

 

 

 

 

 

घटना के बाद घायल जवानों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया, जहां एक सैनिक ने दम तोड़ दिया। इस मुठभेड़ में कुछ आतंकी फरार भी हो गए। जवानों ने आतंकियों का पीछा कर उन्हें नुस्सु क्षेत्र में घेर लिया। आतंकी अपनी जान बचाते हुए वहां स्थित एक निजी स्कूल के साथ अब्दुल रशीद लोन की इमारत में घुस गए। इसके बाद एसएसपी कुलगाम श्रीधर पाटिल ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने का पूरा मौका भी दिया, लेकिन आतंकी नहीं माने। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ स्थल के आस-पास स्थित मकानों से सभी लोगों को सुरक्षाबलों ने आतंकियों की फायरिंग के बीच ही सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। 

 


 

इंटरनेट व रेल सेवा भी बंद

 

हालांकि आतंकी जिस स्कूल में घुसे थे उस स्कूल में अवकाश था। इस बीच, बड़ी संख्या में आतंकी समर्थक भी नारेबाजी करते हुए मुठभेड़स्थल व उसके पास के इलाकों में हिंसा पर उतर आए। उन्होंने आतंकियों को मार गिराने में जुटे देश के जवानों पर पथराव शुरू कर दिया। जानकारी के अनुसार हिंसक झड़प में भी करीब 15 लोग जख्मी हो गए। इनमें से एक सुहेल अहमद को गोली लगी है। इस बीच, अफवाहों और शरारती तत्वों के मंसूबों से निपटने के लिए प्रशासन ने अनंतनाग, काजीगुंड व कुलगाम में इंटरनेट व रेल सेवा को भी बंद कर दिया।

अधिकारियों ने बताया कि शाम सात बजे आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार पूरी तरह बंद हो गई। वहीं जोरदार धमाके में वह इमारत भी नष्ट हो गई, जिसमें आतंकियों ने शरण ली थी। फिलहाल, तीसरे आतंकी की तलाश की जा रही है। राज्य पुलिस महानिदेशक डॉ. एसपी वैद और रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने दो आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। आतंकियों की तलाश के लिए सर्च अभियान जारी है। 

Similar News