अनलॉक 2.0: शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, रात्रि कर्फ्यू में ढील, 31 जुलाई तक इन नियमों का करना होगा पालन

अनलॉक 2.0: शिक्षण संस्थान रहेंगे बंद, रात्रि कर्फ्यू में ढील, 31 जुलाई तक इन नियमों का करना होगा पालन

Bhaskar Hindi
Update: 2020-06-30 02:39 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने सोमवार को अनलॉक 2.0 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं, जोकि 31 जुलाई तक जारी रहेंगे। इस दौरान कंटेनमेंट जोन से बाहर लगभग सभी गतिविधियों की इजाजत दी गई है, लेकिन स्कूलों के संचालन, कॉलेज, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समेत अन्य पर पाबंदी जारी रहेगी। वहीं रात्रि कर्फ्यू में एक घंटे की ढील दी गई है। अनलॉक-1 की गाइडलाइन 7 पन्नों की थी। इस बार संख्या कम हो गई। मुख्य आदेश 4 पन्नों का ही है।

बता दें कि घातक कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन इससे ठीक होने और उबरने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। राज्य और केंद्र सरकारें इस वायरस से निपटने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही हैं। भारत में अबतक कोरोना के कुल केस 5,48,318 हो गए हैं। इसमें से 2,10,120 ऐक्टिव केस हैं जबकि 3,21,723 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। वहीं, अब तक कोरोना से कुल 16475 मौतें हुई हैं।

31 जुलाई तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान
सरकारी आदेश के अनुसार स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन लर्निंग पर कोई पाबंदी नहीं होगी, बल्कि इसे प्रोत्साहन दिया जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के प्रशिक्षण संस्थान को 15 जुलाई से संचालन की इजाजत होगी।

घरूलू उड़ानों पर रहेगा प्रतिबंध
वहीं घरेलू उड़ानों को बढ़ाया जाएगा और सामान्य अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। हालांकि, वंदे भारत मिशन के तहत और कुछ विशिष्ट वजहों से उड़ान जारी रहेगी। इसे बाद में स्थिति को देखते हुए बढ़ाया जाएगा।

रात्रि कर्फ्यू में एक घंटे की राहत
इसके अलावा रात्रि कर्फ्यू में ढील दी गई है और अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी। अनलॉक-1 में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहता था। हालांकि औद्योगिक इकाईयों और अन्य जरूरी चीजों के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है।

इन पर पाबंदी बरकरार
इस बीच, मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागारो पर पाबंदी बरकरार रहेगी। वहीं सामाजिक / राजनीतिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षणिक / सांस्कृतिक / धार्मिक कार्य और अन्य बड़े कार्यक्रम अभी नहीं हो सकेंगे।

कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 जुलाई तक जारी रखने का फैसला
केंद्र सरकार ने देश में कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन जारी रखने का फैसला किया है।

Tags:    

Similar News