भारत-नेपाल सीमा से अमेरिकी मरीन कमांडो गिरफ्तार, पूछताछ जारी

भारत-नेपाल सीमा से अमेरिकी मरीन कमांडो गिरफ्तार, पूछताछ जारी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-23 04:20 GMT
भारत-नेपाल सीमा से अमेरिकी मरीन कमांडो गिरफ्तार, पूछताछ जारी

डिजिटल डेस्क, मधुबनी। बिहार के मधुबनी में भारत-नेपाल सीमा से सीमा सुरक्षा बलों ने एक अमेरिकी मरीन कमांडो को गिरफ्तार किया है। अमेरिकी मरीन कमांडो संदिग्ध रूप से सीमा पर भटक रहा था। जिसका नाम डेविड दूहयून क्योंग है। बताया जा रहा है कि वह 19 मार्च की रात पकड़ा गया था। आईबी, रॉ और स्थानीय पुलिस उससे पूछताछ करने में जुटी है। पूछताछ को दौरान उसने बताया है कि वह टूरिस्ट वीजा पर नेपाल आया था, उसके वीजा की डेट 12 अप्रैल को खत्म हो रही है। 

 
पिछले साल आया था भारत

बता दें कि मधुबनी जिले के पास जैनगर खोउना पोस्ट से उसे करीब एक लाख रुपए की मुद्रा, कंपास और आईडी कार्ड के साथ पकड़ा गया। पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि वह पिछले साल 26 अक्तूबर 2017 को भारत भी आया था, लेकिन इस साल जनवरी में उसका वीजा रद्द कर उसे निष्कासित कर दिया गया। प्रवक्ता से यह जानकारी भी मिली कि उसे 26 जनवरी को निर्वासित कर दिया गया था।


 

पासपोर्ट पर यात्रा की जानकारी दर्ज नहीं

गिरफ्तार अमेरिकी मरीन कमांडो क्योंग दक्षिण अफ्रीका का रहने वाला है, लेकिन 1998 में वह अमेरिका चला गया। क्योंग का दावा है कि वह दिल्ली से दक्षिण कोरिया गया और वहां से 12 मार्च को नेपाल के लिए निकला। पुलिस के अनुसार, क्योंग के बयान में विरोधाभास है। उसके पास टिकट और बोर्डिंग पास तो है पर पासपोर्ट पर उसकी यात्रा की जानकारी दर्ज नहीं है। क्योंग का कहना है कि नेपाल पहुंचने के बाद उसने देश का दौरा किया और जब वह जनकपुर और आस पास के गांव के दौरे पर था तो उसे एसएसबी के जवानों ने पकड़ लिया। 


कमांडो से पूछताछ में जुटे अधिकारी

सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि जब उसे निर्वासित कर दिया गया था तो उसके बावजूद भी उसका देर रात भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करना चिंता का विषय है। इसके साथ ही उसके आईडी पत्र और उसकरे इरादों के बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है। अधिकारियों के मुताबिक पुलिस और खुफिया एजेंसियां अमेरिकी दूतावास से उसके बारे में जानकारी पाने की कोशिश कर रहे हैं। 

Similar News