उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी में होगी देरी, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी जानकारी

मौसम की स्थिति उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी में होगी देरी, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी जानकारी

IANS News
Update: 2021-09-16 19:30 GMT
उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी में होगी देरी, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दी जानकारी
हाईलाइट
  • उत्तर-पश्चिम भारत से मानसून की वापसी में देरी होगी : मौसम विभाग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत, जो 17 सितंबर को होगी, इस साल प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण 29 सितंबर तक विलंबित रहेगी।

आईएमडी ने पिछले साल देशभर के विभिन्न स्टेशनों के लिए मानसून के आगमन और वापसी के लिए नई सामान्य तिथियों की घोषणा की थी। तदनुसार, 17 सितंबर वह तारीख है जब उत्तर पश्चिम भारत से निकासी शुरू होनी है।

एक वरिष्ठ आईएमडी वैज्ञानिक ने कहा, दो सप्ताह की अवधि के अंत से पहले, यानी 29 सितंबर को उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से मानसून की वापसी शुरू होने के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना नहीं है। यह सक्रिय मानसून की स्थिति के सामान्य होने और लगातार गठन के कारण है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर दो चक्रवाती परिसंचरण और मध्य और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत में उनके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर गतिशील है।

इस सप्ताह की शुरुआत में देश के बड़े हिस्सों में एक गहरे दबाव के कारण असाधारण रूप से तीव्र वर्षा हुई है जो एक अवसाद में बदल गई और बंगाल की खाड़ी से लेकर ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तक उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर गई। गुजरात और राजस्थान के कुछ हिस्सों और फिर दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी पिछले कुछ दिनों में मध्यम से भारी बारिश हुई। एक अन्य कम दबाव के क्षेत्र के कारण, गुजरात में भी अत्यधिक वर्षा हुई, जिससे कई क्षेत्रों में बाढ़ आ गई। आईएमडी एक संभावित चक्रवाती परिसंचरण की भी निगरानी कर रहा है जो 18 सितंबर से पूर्वी राज्यों में बारिश ला सकता है। माना जाता है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 15 अक्टूबर के बाद देश से पीछे हटने लगता है और उत्तर-पूर्वी मानसून दक्षिणी प्रायद्वीप पर जाकर स्थापित होता है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News