साइक्लोन: रफ्तार पकड़ रहा रेमल तूफान, पश्चिम बंगाल से बिहार तक मचाएगा गदर!

  • पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश आशंका
  • बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजरेगा रेमल
  • समुद्र जाने से बचें मछुआरे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-25 11:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने पश्र्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर हाई अलर्ट जारी किया है। रेमल साइक्लोन रविवार शाम को समुद्री तट से टकरा सकता है। तूफान की भयावहता को देखते हुए प्रशासन ने भारतीय तटरक्षक बल को तैनात कर दिया है। भारतीय तटरक्षक बल ने चक्रवाती तूफान 'रेमल' की तैयारी के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। समुद्र में जान-माल के संभावित नुकसान को कम करने के लिए रणनीतिक स्थानों पर नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं।

रेमल बंगाल का इस मौसम में आने वाला पहला चक्रवात होगा। चक्रवात का असर पश्र्चिम बंगाल के साथ-साथ अन्य पड़ोसी राज्यों में भी देखने को मिलेगा। उत्तरी ओडिशा, त्रिपुरा, मिजोरम और दक्षिण मणिपुर के जिलों में 26 और 27 मई को 102 किलोमाटर प्रति घंटे के हिसाब से तेज तूफान और भारी बारिश हो सकती है।

रेमल तूफान की रफ्तार

IMD ने X पर पोस्ट करते हुए कहा 'पूर्वी मध्य बीओबी पर दबाव सागर द्वीप (WB) के 380 किमी दक्षिण पूर्व और खेपुपारा (बांग्लादेश) के 490 किमी दक्षिण में उसी क्षेत्र में गहरे अवसाद में बदल गया। 25 तारीख की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और SCS के रूप में 26 की आधी रात के आसपास बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजरेगा।

मौसम विभाग ने 26-27 मई को दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और उत्तर 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है, साथ ही दोनों स्थानों पर एक या दो स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा का पूर्वानुमान है.

मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है. इन जिलों में अगले दो दिनों में एक या दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश के साथ 80 से 90 किमी प्रति घंटे से लेकर 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी दी है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 26 मई को बंगाल के तटीय जिलों के साथ असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर ,त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में 27 और 28 मई को भारी बारिश हो सकती है। 24-27 मई को हल्की से मध्यम वर्षा शुरू हो जाएगी, पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश के अलावा बेहद भारी बारिश की भी आशंका है। उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने कहा कि सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होगी और कुछ इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी है।

समुद्र जाने से बचें मछुआरे

मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने को कहा है। साथ ही विभाग की तरफ से कहा गया है कि जो मछुआरे शिकार करने पहले से गए हुए हैं, उन्हें 26 मई से पहले तक लौटने की सलाह दी है।

आपदा राहत टीमों को किया गया तैनात

चक्रवाती तूफान 'रमेल' से निपटने के लिए भारतीय तटरक्षक बल जरूरी कदम उठाए हैं। उन्होंने जान से संभवित नुकसान न हो इसलिए रणनीतिक स्थानों पर नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं। रक्षा मंत्रालय ने '9 आपदा राहत टीमों को हल्दिया, पारादीप, गोपालपुर और फ्रेज़रगंज में और 10 जहाजों और 2 विमानों सहित पूर्वी तट पर तैनात किया है। ये समुद्र में जाने वाले या मौजूद मछुआरों पर नज़र और रक्षा के लिए तैनात किए हैं।    

Tags:    

Similar News