मूसलाधार बारिश: मौसम विभाग ने इन पांच राज्यों में तेज बारिश को लेकर दी चेतावनी, इस हफ्ते देश के बड़े हिस्सों में गरजेंगे बादल, अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने इन पांच राज्यों में तेज बारिश को लेकर दी चेतावनी, इस हफ्ते देश के बड़े हिस्सों में गरजेंगे बादल, अलर्ट जारी
  • मौसम विभाग की चेतावनी
  • दक्षिण के राज्यों में खूब बरसेंगे बादल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नवंबर का आधा महीना गुजर गया है इसी के साथ सर्दी की दस्तक भी हो गई है। उत्तर भारत में ठंड आ चुका है। इसी बीच मौसम विभाग ने दक्षिण राज्य के पांच राज्यों में भारी बारिश आने की संभावना जताई है और इसी के साथ राज्य सरकारों को अलर्ट कर दिया है। आईएमडी का कहना है कि, मंगलवार यानी 14 नवंबर तक बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन जाएगा जो पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा। इसी के साथ 16 नवंबर तक कम दबाव के क्षेत्र की वजह से तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो जाएगी।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक बारिश आने की चेतावनी दी है। विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। साथ ही कई स्थानों पर तेज गरज के साथ जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले पांच दिनों तक तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, कारायकल, केरल, तटीय राज्य आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में तेज बारिश आने की संभावना है। भारी बारिश को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने मायिलादुथुराई जिले में 14 नवंबर को स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दे दिया है। बिगड़ते मौसम को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी

आईएमडी ने 13 और 14 नवंबर के लिए तमिलनाडु, पुदुच्चेरी के कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां तेज बारिश होने आने का अनुमान है। तमिलनाडु और पुदुच्चेरी के कुड्डालोर, विलुपुरम, चेंगलपट्टू और काचीपुरम में भी भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ ही तिरुपत्तुर, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुवल्लुर, चेन्नई, कालाकुरिचि, तिरुवरुर, अरियालुर, नागापट्टनम और तंजाविुर जिले में भी मध्यम बारिश आने की संभावना जताई गई है।

उत्तरपूर्व के राज्यों में बारिश आने की संभावना

मौसम विभाग ने 15 नवंबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी बारिश आने की संभावना जताई है। दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में 16 नवंबर को भारी बारिश आ सकती है। जबकि उत्तरपूर्व के राज्य असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और मेघालय में भी तेज बारिश आने की संभावना है।

Created On :   14 Nov 2023 8:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story