मौसम अलर्ट: तमिलनाडू में मिचौंग ने मचाया कहर, टूटा 80 साल का रिकॉर्ड, रोड से लेकर एयरपोर्ट तक पानी ही पानी, उत्तर भारत में होगा असर

तमिलनाडू में मिचौंग ने मचाया कहर, टूटा 80 साल का रिकॉर्ड, रोड से लेकर एयरपोर्ट तक पानी ही पानी, उत्तर भारत में होगा असर
  • मिचौंग ने चेन्नई समेत तमिलनाडू के कई इलाकों में मचाया कहर
  • जलभराव से बाढ़ की स्थिति हुई निर्मित
  • मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मिचौंग तूफान ने तमिलनाडू में ऐसा कहर ढाया है कि वहां पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। तूफान के कारण हुई बारिश से पूरे राज्य में हाहाकार की स्थिति निर्मित हो गई है। राज्य सरकार ने भारी बारिश के चलते 5 दिसंबर तक सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है। यहां हुई बारिश का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सड़कों पर खड़ी कारें सड़क पर तैरने लगीं वहीं कई जगह तो मगरमच्छ निकल आए। वहीं बारिश की वजह से चेन्नई से उड़ने वाली कई फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई है।

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक मिचौंग चक्रवात चेन्नई से अभी 100 किमी पूर्वोत्तर में है। बीते 6 घंटे में यह 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की तरफ बढ़ रहा है।

टूटा 8 दशकों का रिकॉर्ड

मिचौंग के प्रभाव से हुई भारी बारिश से राजधानी चेन्नई में पिछले 80 साल का रिकॉर्ड टूट गया। राज्य के मंत्री केएन नेहरू के मुताबिक, शहर में बीते 80 सालों में ऐसी चक्रवाती बारिश नहीं हुई है। इतनी तेज बारिश के चलते सारी व्यवस्था चरमरा गई है। न बिजली की सप्लाई ढंग से हो पा रही है और न ही पानी की। शहर में जगह-जगह जलभराव होने के चलते बाढ़ जैसी स्थिति निर्मित हो गई है, वहीं कई इलाकों में हवा और तेजी बारिश पेड़ व बिजली के खंबे भी उखड़ गए हैं। लोगों को प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकालने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी जुटी हुई हैं।

उत्तर-पूर्व राज्य भी होंगे प्रभावित

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि इस तूफान से केवल दक्षिण ही नहीं बल्कि उत्तर और पूर्व के कई राज्य भी प्रभावित होंगे। विभाग के मुताबिक इस तूफान से मंगलवार को तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही यूपी, बिहार और उड़ीसा में भी हल्की-मध्यम से भारी बारिश भी हो सकती है। विभाग ने यूपी बिहार के 20 जिलों में 5 दिसंबर को भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है।

कैसे पड़ा नाम?

इस चक्रवात का नाम भारत के पड़ोसी देश म्यांमार ने दिया है। बता दें कि इस साल हिंद महासागर से उठने वाला यह छठवां तूफान है। विशेषज्ञों के मुताबिक ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते इतने ज्यादा तूफान आने लगे हैं। अगर इस साल आए सबसे ताकतवर तूफान की बात करें तो वह मोचा था।

Created On :   4 Dec 2023 3:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story