टीबी सेनेटोरियम अस्पताल में मरीज परेशान, नहीं मिल रहा पौष्टिक आहार

टीबी सेनेटोरियम अस्पताल में मरीज परेशान, नहीं मिल रहा पौष्टिक आहार

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-31 06:13 GMT
टीबी सेनेटोरियम अस्पताल में मरीज परेशान, नहीं मिल रहा पौष्टिक आहार

डिजिटल डेस्क,छिंदवाड़ा। प्रदेश में अपनी अलग पहचान रखने वाले टीबी अस्पताल के हाल बेहाल है। यहां मरीजों को पोष्टिक आहार तक नहीं मिल पा रहा है, जिसके चलते उन्हें भूखा तक सोना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि क्षय या टीबी रोगी को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है, लेकिन टीबी सेनेटोरियम अस्पताल में भर्ती मरीजों को भूखे सोने की नौबत आ गई है। कभी 400 बिस्तरों का अस्पताल अब 100 बिस्तरों का रह गया है। यहां वर्तमान में 35 टीबी रोगी भर्ती है। 

बजट के चलते भोजन में कटौती

पौष्टिक आहार के तहत प्रबंधन को दोनों समय भोजन में 5 रोटी, तुअर की दाल, एक सब्जी एवं चावल देना होता है। बीते 3 महीने से मरीजों को 5 की जगह 4 पतली रोटी एवं पतली पानी मिली दाल परोसी जा रही है। मरीजों की थाली से एक रोटी कम कर एवं दाल में पानी की मात्रा बढ़ाकर बजट का अभाव बताया जा रहा है। अधीक्षक डॉ.एसके लोहाड़िया का कहना है कि भोजन व्यवस्था ठेकेदार के माध्यम से संचालित है। इसमें टीबी अस्पताल का स्टॉफ बनाने एवं वितरण की व्यवस्था संभालता है। बीते चार महीने से बजट न आने से भोजन में कटौती की गई है ,लेकिन गुणवत्ता बरकरार है। शीघ्र बजट स्वीकृत कराने प्रयास किया जा रहा है। 

कैसा हो रोगी का आहार ?

टीबी रोगी को अपने खान-पान में, विटामिन मिनरल्स, कैल्शियम, प्रोटीन और रेशे से भरपूर को शामिल करना चाहिए। इसी के साथ ही चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी है। अगर लगातार दो हफ्ते से खांसी व बुखार हो तो तुरंत बलगम की जांच कराना जरूरी है। भूख सही समय पर लग रही है या नहीं। स्वास्थ्य में तेजी से गिरावट आ रही है तो रोगी का ब्लड टेस्ट कराना आवश्यक है।

Similar News