रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने खेल रत्न के लिए बजरंग और विनेश का नाम किया प्रस्तावित

रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने खेल रत्न के लिए बजरंग और विनेश का नाम किया प्रस्तावित

Bhaskar Hindi
Update: 2019-04-29 09:59 GMT
रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने खेल रत्न के लिए बजरंग और विनेश का नाम किया प्रस्तावित
हाईलाइट
  • फेडरेशन ने राहुल अवारे
  • हरप्रीत सिंह
  • दिव्या ककरान और पूजा ढांढा के नाम अर्जुन पुरस्कारों के लिए प्रस्तावित किए।
  • रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम राजीव गांधी खेल रत्न के लिए प्रस्तावित किया।
  • वीरेंद्र कुमार
  • सुजीत मान
  • नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकित किया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने सोमवार को स्टार रेसलर बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट का नाम इस साल देश के सर्वोच्च खेल सम्मान-राजीव गांधी खेल रत्न के लिए प्रस्तावित किया है। बजरंग 65KG फ्रीस्टाइल कैटेगरी में दुनिया के नंबर-1 पहलवान हैं और हाल ही में आयोजित एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। बजरंग के नाम एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड भी हैं। 

दूसरी ओर, विनेश कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश ने 50KG कैटेगरी में गोल्ड जीत था। जबकि एशियन गेम्स में भी उन्होंने इसी कैटेगरी में गोल्ड जीता था। हाल ही में विनेश ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता है। इसके अलावा विनेश प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स के लिए नामांकित होने वाली भारत की पहली एथलीट भी हैं।

बजरंग और विनेश के अलावा रेसलिंग फेडरेशन ने राहुल अवारे, हरप्रीत सिंह, दिव्या ककरान और पूजा ढांढा के नाम अर्जुन पुरस्कारों के लिए तथा वीरेंद्र कुमार, सुजीत मान, नरेंद्र कुमार और विक्रम कुमार का नाम द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए नामांकित किया है। वहीं भीम सिंह और जय प्रकाश को ध्यान चंद पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।

Tags:    

Similar News