एथलेटिक्स: नीरज चोपड़ा की चोट के बाद शानदार वापसी, टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया

एथलेटिक्स: नीरज चोपड़ा की चोट के बाद शानदार वापसी, टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-29 07:23 GMT
एथलेटिक्स: नीरज चोपड़ा की चोट के बाद शानदार वापसी, टोक्यो ओलंपिक का टिकट कटाया
हाईलाइट
  • नीरज ने साउथ अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग टूर्नामेंट में मंगलवार को 87.86 मीटर का भाला फेंका
  • भारत के ही रोहित यादव 77.61 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे

डिजिटल डेस्क। कोहनी की चोट से वापसी के बाद भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है। 22 साल के नीरज ने साउथ अफ्रीका में एथलेटिक्स सेंट्रल नॉर्थ ईस्ट मीटिंग टूर्नामेंट में मंगलवार को 87.86 मीटर का भाला फेंक कर ओलंपिक का टिकट कटाया। भारत के ही रोहित यादव 77.61 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 

इन दोनों के असावा अन्य कोई भी थ्रोअर 70 मीटर तक भी नहीं पहुंच सका। बता दें कि ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से 9 अगस्त के बीच टोक्यो में होंगे। नीरज एक साल से कोहनी की चोट से जूझ रहे थे। नीरज ने पिछला टूर्नामेंट अगस्त 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स खेला था। तब उन्होंने 88.06 मीटर नेशनल रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता था। 

वापसी कर बहुत अच्छा फील कर रहा हूं
नीरज चोपड़ा ने ट्वीट कर कहा, कॉम्पिटिशन मोड में वापसी कर बहुत अच्छा फील कर रहा हूं। आपकी शुभकामनाओं और हमेशा समर्थन करने के लिए आप सभी को धन्यवाद, जय हिंद।

एएफआई ने क्वॉलिफिकेशन की पुष्टि की
ऐथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने कहा कि, उन्होंने इस बात की पुष्टि साउथ अफ्रीकी फेडरेशन से की है कि, यह इवेंट मान्यता प्राप्त इंटरनैशनल इवेंट था, जिसके चलते ओलिंपिक क्वॉलिफिकेशन भी हो गया।

सितंबर में नीरज को कोहनी में चोट लगी थी
नीरज ने 2018 में कॉमनवेल्थ और एशियाड में मेडल जीते थे। सितंबर में उन्हें उसी हाथ की कोहनी में चोट लग गई थी, जिससे वे थ्रो करते हैं। अप्रैल 2019 में उन्होंने अपनी कोहनी की सर्जरी कराई। सर्जरी के बाद सितंबर में अभ्यास शुरू किया। नीरज ने प्रैक्टिस में लगातार 90 मीटर प्लस जेवलिन फेंका। सिर्फ जर्मनी के खिलाड़ी उनसे आगे हैं। ओलिंपिक रिकॉर्ड 90.57 मीटर है। एशियन गेम्स में नीरज ने 88.06 मीटर जेवलिन फेंका था। 

Tags:    

Similar News