मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बाल सुपोषण योजना को दी मंजूरी

हिमाचल मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बाल सुपोषण योजना को दी मंजूरी

IANS News
Update: 2022-05-26 14:00 GMT
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बाल सुपोषण योजना को दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, शिमला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने गुरुवार को मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना को मंजूरी दे दी। यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों के संयुक्त प्रयासों से चलाई जाएगी। इस योजना के माध्यम से माताओं और बच्चों की स्वास्थ्य में विशेष ध्यान रखा जाएगा। राज्य सरकार ने 65 करोड़ रुपये के बजट परिव्यय के साथ इस योजना को साकार करने के लिए नीति आयोग के साथ परामर्श किया है। यह दस्त, निमोनिया और एनीमिया जैसी बीमारियों से लड़कर बचपन में कुपोषण को कम करने में मील का पत्थर साबित होगा।

मंत्रिमंडल ने राज्य द्वारा संचालित हिमाचल सड़क परिवहन निगम (एचआरटीसी) की साधारण इंट्रा-स्टेट बसों में महिला यात्रियों को किराए में 50 प्रतिशत की रियायत देने का भी निर्णय लिया। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने हिमाचल दिवस यानि 15 अप्रैल को चंबा में घोषणा की थी। मंत्रिमंडल ने 360 नई बसें और अन्य परिवहन वाहन खरीदने के लिए 160 करोड़ रुपये का लोन जुटाने के लिए एचआरटीसी के पक्ष में सरकारी गारंटी प्रदान करने को अपनी मंजूरी दी। इससे यात्रियों को बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी।

कैबिनेट ने एक मई से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मुफ्त घरेलू जलापूर्ति की सुविधा देने का भी फैसला किया। इसने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को गैस कनेक्शन के समय प्रदान की जाने वाली रिफिल के अलावा दो मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान करने को अपनी मंजूरी दी। साथ ही शासन की नियमित महिला कर्मचारियों को 12 सप्ताह तक का बाल दत्तक ग्रहण अवकाश स्वीकृत करने की भी स्वीकृति प्रदान की।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News