परिषद चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों को नहीं दिया अंतिम रूप

कर्नाटक परिषद चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों को नहीं दिया अंतिम रूप

IANS News
Update: 2021-11-17 08:31 GMT
परिषद चुनाव के लिए भाजपा, कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों को नहीं दिया अंतिम रूप
हाईलाइट
  • परिषद की 25 सीटों के लिए 10 दिसंबर को मतदान

बेंगलुरु, 17 नवंबर (आईएएनएस)। कर्नाटक में विधान परिषद के चुनाव करीब हैं, लेकिन अभी तक प्रमुख राजनीतिक दल सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस अपने उम्मीदवारों को अंतिम रूप नहीं दे पाए हैं। परिषद की 25 सीटों के लिए 10 दिसंबर को मतदान होगा। वहीं मंगलवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जबकि नतीजे 14 दिसंबर को सामने आएंगे।

सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टियों को 18 नवंबर तक उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देना था। हालांकि, टिकट के लिए पार्टी नेताओं के बीच हो रही मारामारी के चलते प्रक्रिया में देरी हो रही है। सूची 20 और 21 नवंबर तक जारी होने की उम्मीद है। भाजपा ने चरणबद्ध तरीके से उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करने का फैसला किया है। राज्य भाजपा इकाई ने चुनावों को बहुत गंभीरता से लिया है।

संभावित उम्मीदवारों की सूची को राज्य भाजपा द्वारा पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है और केंद्रीय नेताओं द्वारा अनुमोदन के लिए भेजा गया है। पार्टी का संसदीय बोर्ड बुधवार रात तक सूची को अंतिम रूप दे सकता है और दो चरणों में सूची की घोषणा कर सकता है। पहली सूची की घोषणा बुधवार को होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और प्रदेश पार्टी अध्यक्ष नलिन कुमार कतील ने उम्मीदवारों के पिछली कार्यो को देखते हुए एक सूची तैयार की है।

23 नवंबर नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख है। भाजपा कुल 25 में से 18 सीटें जीतने की रणनीति बना रही है। भाजपा आलाकमान ने नेताओं को भाजपा उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया है। विपक्षी कांग्रेस भी पार्टी के भीतर असंतोष को दबाने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस उम्मीदवारों ने 25 में से 14 सीटों का प्रतिनिधित्व किया है, जिन पर चुनाव होने जा रहे हैं। छह उम्मीदवारों ने एमएलसी चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है और 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए विधायक टिकट पर नजर गड़ाए हुए हैं।

 

एमएसबी/आरजेएस

Tags:    

Similar News