बीजेपी के हैं सबसे ज्यादा दागी और रईस विधायक, 95 विधायक 8वीं से 12 वीं पास, चार को आता है सिर्फ साइन करना

यूपी चुनाव से पहले चौंकाने वाला सर्वे बीजेपी के हैं सबसे ज्यादा दागी और रईस विधायक, 95 विधायक 8वीं से 12 वीं पास, चार को आता है सिर्फ साइन करना

Anupam Tiwari
Update: 2021-11-23 14:48 GMT
बीजेपी के हैं सबसे ज्यादा दागी और रईस विधायक, 95 विधायक 8वीं से 12 वीं पास, चार को आता है सिर्फ साइन करना

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे चुनावी सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। आपको बता दें कि एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने नेताओं की संपत्ति, उन पर दर्ज मुकदमें और उनकी शिक्षा का ब्यौरा खंगालना शुरू कर दिया है। नेताओं पर नजर रखने वाली एडीआर ने उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले, मौजूदा विधानसभा के विधायकों की पूरी राजनीतिक कुंडली ही खोल कर रख दी है। गौरतलब है कि 2017 में विधानसभा चुनाव व उपचुनाव में मौजूदा विधायको ने जो शपथ पत्र दिया था, उन्हीं का अध्ययन कर ADR ने एक  रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा विधानसभा में 35 फीसदी विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज रहे। जिनमें बीजेपी के सर्वाधिक 106 विधायक शामिल हैं। आपको बता दें कि बीजेपी में आपराधिक छवि के साथ-साथ करोड़पति विधायक भी सबसे ज्यादा हैं।

जानें विधायकों पर ADR रिपोर्ट

आपको बता दें कि यूपी इलेक्शन के पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स ने यूपी की 403 विधानसभा सीटों के 396 विधायकों के आपराधिक, वित्तीय व अन्य विवरणों का विश्लेषण किया है। 

35 फीसदी विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज

बता दें कि एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक सर्वे में पाया गया है कि यूपी में 140, यानी 35 फीसदी विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इन 140 विधायकों में 106 विधायक ऐसे हैं जिन पर हत्या, लूट, डकैती और दंगे जैसे गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। पार्टीवार दागी विधायकों की बात करें, तो बीजेपी के 304 विधायकों में से 106 पर, सपा के 49 में 18 पर, कांग्रेस के 1 विधायक पर और बसपा के 18 में से 2 पर ही आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

79 फीसदी करोड़पति

बता दें कि एडीआर रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा विधायक के संपत्तियों की बता करें तो कुल 396 विधायकों में 313 यानी 79 फीसदी विधायक करोड़पति हैं। हर विधायक की औसत संपत्ति करीब 5.85 करोड़ है। पार्टीवार विधायकों की औसत संपत्ति के हिसाब से बीजेपी के विधायकों की औसत संपत्ति 5.04 करोड है।

सबसे अमीर विधायक

गौरतलब है कि एडीआर सर्वे में सबसे धनाढ्य विधायक बीएसपी के शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली के पास 118 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर बसपा के ही चुल्लू पार से विधायक विनय शंकर तिवारी के पास 67 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है और तीसरे नंबर पर बाह विधानसभा से विधायक रानी पक्षालिका सिंह के पास 58 करोड़ से अधिक की संपत्ति है। 

49 विधायकों पर 1 करोड़ से ज्यादा की देनदारी

संपत्ति के साथ-साथ मौजूदा विधायकों के ऊपर देनदारियां भी कम नहीं थी। एडीआर रिपोर्ट में पाया गया कि 49 विधायकों पर एक करोड़ से ज्यादा की देनदारी थी। जिसमें यूपी सरकार में मंत्री नंद गोपास नंदी पर 26 करोड़ की घोषित देनदारी रही।

विधायको की शिक्षा 

एडीआर की रिपोर्ट में विधायकों की शिक्षा का भी रिसर्च किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 396 विधायकों में 95 विधायक आठवीं से 12वीं पास है, 290 विधायक ग्रेजुएट हैं, 4 विधायक साक्षर है, 5 विधायक डिप्लोमा होल्डर हैं। 


 

Tags:    

Similar News