पंजाब में 70 सीटों के साथ सत्ता में आ सकती है आप

सीजीएस पंजाब में 70 सीटों के साथ सत्ता में आ सकती है आप

IANS News
Update: 2022-03-07 15:30 GMT
पंजाब में 70 सीटों के साथ सत्ता में आ सकती है आप

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में भारी बहुमत के साथ सत्ता में आ सकती है।

सर्वेक्षण में 117 सदस्यीय विधानसभा में आप को 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस को आप को जितनी सीटें मिलने का अनुमान है, उससे आधी भी नहीं मिल सकती है।

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) गठबंधन एक भी सीट नहीं जीत पाएगा।

सर्वे के मुताबिक, सत्तारूढ़ कांग्रेस 23.5 फीसदी वोट शेयर के साथ 29 सीटें जीत सकती है। आप के 40.2 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 70 सीटें जीतने की संभावना है, जबकि भाजपा और उसके सहयोगी दल 15.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 17 सीटें जीत सकते हैं। शिअद गठबंधन शायद एक भी सीट न जीत पाए, हालांकि उसे 6.8 फीसदी वोट मिले।

सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज के निदेशक सुनील के चौधरी ने कहा कि पंजाब विधानसभा चुनाव सर्वेक्षण 2022 ने सामाजिक विज्ञान में एक महत्वपूर्ण, उद्देश्य और वैज्ञानिक अनुसंधान पद्धति के आधार पर चुनाव का अध्ययन करने का प्रयास किया।

सेंटर फॉर ग्लोबल स्टडीज पूर्व में डेवलपमेंट कंट्रीज रिसर्च सेंटर (डीसीआरसी), 1990 में स्थापित किया गया था और 2004 में सामाजिक विज्ञान संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध हो गया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News