कांग्रेस ने योगी पर साधा निशाना, यूपी में कैबिनेट स्तर की कोई महिला मंत्री क्यों नहीं?

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 कांग्रेस ने योगी पर साधा निशाना, यूपी में कैबिनेट स्तर की कोई महिला मंत्री क्यों नहीं?

IANS News
Update: 2021-11-01 12:00 GMT
कांग्रेस ने योगी पर साधा निशाना, यूपी में कैबिनेट स्तर की कोई महिला मंत्री क्यों नहीं?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेताओं ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की है कि पार्टी एक आम महिला को पार्टी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त नहीं कर रही है। कांग्रेस ने पलटकर उनसे सवाल किया कि राज्य में कैबिनेट स्तर की महिला मंत्री क्यों नहीं है। योगी ने कुछ दिनों पहले एक निजी मीडिया से बातचीत के दौरान पूछा था, कांग्रेस एक आम महिला को पार्टी प्रमुख के रूप में क्यों नहीं नियुक्त कर रही है? कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, योगी जी आप महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने के प्रियंका जी के फैसले से परेशान हैं। आपने संसद में भी महिला आरक्षण विधेयक का विरोध किया था, आपकी परिषद में कोई महिला कैबिनेट मंत्री नहीं है। आप चाहते हैं कि नारी शक्ति को नियंत्रित करें। बेहतर ढंग से अपनी मानसिकता बदलें।

योगी की कैबिनेट में फिलहाल तीन स्वाति सिंह, गुलाब देवी और नीलिमा कटियार महिला मंत्री हैं। तीनों को राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त है। सिंह महिला और बाल कल्याण के स्वतंत्र प्रभार के साथ एमओएस हैं। गुलाब देवी माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री भी हैं। नीलिमा कटियार उच्च शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री हैं। राज्य में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस प्रदेश की आधी आबादी वाली महिलाओं को रिझाने की पूरी कोशिश कर रही है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी ने 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए महिलाओं के लिए एक अलग घोषणा पत्र तैयार किया है।

उन्होंने हिंदी में एक ट्वीट में कहा, उत्तर प्रदेश की मेरी प्यारी बहनों, आपका दिन संघर्षों से भरा है। इसे समझते हुए कांग्रेस पार्टी ने महिलाओं के लिए एक अलग घोषणा पत्र तैयार किया है। कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर महिलाओं को सालाना तीन एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे और राज्य सरकार की बसों में महिलाएं मुफ्त में यात्रा कर सकेंगी। प्रियंका गांधी ने ट्वीट के साथ एक तस्वीर भी टैग की, जिसमें उत्तर प्रदेश में पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं से कांग्रेस के वादों को सूचीबद्ध किया गया है। अन्य आश्वासनों में आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रति माह 10,000 रुपये का वेतन शामिल है। आरक्षण के प्रावधानों के अनुसार 40 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की नियुक्ति, वृद्ध विधवाओं को 1,000 रुपये पेंशन, और राज्य की बहादुर महिलाओं के नाम पर 75 कौशल विद्यालय खोले जाएंगे। कांग्रेस विधानसभा चुनाव के लिए महिला शक्ति को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रही है। प्रियंका ने पिछले महीने कहा था कि अगर राज्य में उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो सभी 12वीं पास लड़कियों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे जबकि सभी स्नातक लड़कियों को इलेक्ट्रिक स्कूटर दिए जाएंगे।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News