जी20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में शुक्रवार से डीजीपी-आईजीपी कॉन्फ्रेंस काफी अहम

नई दिल्ली जी20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में शुक्रवार से डीजीपी-आईजीपी कॉन्फ्रेंस काफी अहम

IANS News
Update: 2023-01-19 09:31 GMT
जी20 सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली में शुक्रवार से डीजीपी-आईजीपी कॉन्फ्रेंस काफी अहम
हाईलाइट
  • सीमा सुरक्षा पर विशेष ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार से तीन दिवसीय डीजीपी-आईजीपी सम्मेलन की शुरूआत हो रही है। 20-22 जनवरी तक चलने वाली डीजीपी-आईजीपी कॉन्फ्रेंस भारत में होने जा रहे जी20 सम्मेलन के मद्देनजर काफी अहम होगी। इस कॉन्फ्रेंस में सभी राज्यों के पुलिस प्रमुखों सहित इंटेलिजेंस एजेंसियों और सुरक्षा बलों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। बता दें कि यह तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस आठ साल बाद नई दिल्ली में आयोजित होने जा रही है।

जानकारी के मुताबिक इस कॉन्फ्रेंस में आतंकवाद, काउंटर टेररिज्म फाइनेंसिंग, आतंकी गतिविधियों के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल, इंटेलिजेंस तथा इन्वेस्टीगेशन एजेंसियों के बीच कोऑपरेशन और कोआर्डिनेशन बढ़ाना जैसे विषयों पर मंथन होगा। जी-20 सम्मेलन से जुड़ी कई बैठकें विभिन्न राज्यों में प्रस्तावित हैं, इसके मद्देनजर वहां सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी इस कॉन्फ्रेंस में चर्चा की जाएगी। इस कॉन्फ्रेंस में पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हिस्सा लेंगे।

सूत्रों के मुताबिक कॉन्फ्रेंस में एम्स जैसे प्रमुख संस्थानों पर बड़े साइबर हमले को रोकने के लिए रणनीति बनाई जाएगी। इसके अलावा बड़े ड्रग सौदों को होने से रोकने और तस्करों को पकड़ने के लिए योजनाएं बनाने पाए चर्चा की जाएगी। यही नहीं कॉन्फ्रेंस में तटीय सुरक्षा और सीमा सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, साथ ही आतंकी गिरोहों पर नकेल कसने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी।

दरअसल एक दशक पहले तक यह कॉन्फ्रेंस दिल्ली में आयोजित होती रही है। साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने जब प्रधानमंत्री का पद संभाला तो उन्होंने इस कॉन्फ्रेंस को दिल्ली से बाहर आयोजित कराने का निर्णय लिया। उसी वर्ष डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस पहली बार असम की राजधानी दिसपुर में आयोजित की गई। साल 2015 में यह कॉन्फ्रेंस, गुजरात के कच्छ में आयोजित की गई। इसके बाद 2016 में इस कॉन्फ्रेंस को हैदराबाद में आयोजित किया गया।

वर्ष 2017 में डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस, उत्तराखंड के टनकपुर में आयोजित की गई। साल 2018 में यह कॉन्फ्रेंस, दोबारा से गुजरात के केवाडिया में हुई। इसके बाद 2019 में महाराष्ट्र के पुणे में इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। साल 2020 में कोविड-19 के चलते वर्चुअली कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। वहीं वर्ष 2021 में डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित की गई थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News