राज्यपाल ने मंत्रालय के कर्मियों को 2 साल सेवा के बाद आजीवन पेंशन की निंदा की

केरल राज्यपाल ने मंत्रालय के कर्मियों को 2 साल सेवा के बाद आजीवन पेंशन की निंदा की

IANS News
Update: 2022-02-19 14:30 GMT
राज्यपाल ने मंत्रालय के कर्मियों को 2 साल सेवा के बाद आजीवन पेंशन की निंदा की

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार को कहा कि वह राज्य कैबिनेट मंत्रियों द्वारा निजी स्टाफ सदस्यों की भर्ती का मुद्दा उठाएंगे, जो दो साल की सेवा पूरी करने के बाद आजीवन पेंशन लेने के पात्र हो जाते हैं। राज्यपाल का यह बयान राज्य विधानसभा में उनके अभिभाषण के एक दिन बाद आया है। गुरुवार शाम को हलचल उस समय तेज हो गईं, जब खबर सामने आई कि खान ने विधानसभा में अपना अभिभाषण देने से इनकार कर दिया है, जिससे केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और खान के बीच जुबानी जंग छिड़ गई, जिसके बाद मुख्य सचिव को मामलों को सुचारु करने के लिए हस्तक्षेप करना पड़ा।

इसके बाद ही, यह खबर फैली कि खान, जिस तरह से माकपा नेताओं ने अपने स्टाफ सदस्यों को नियुक्त किया और दो साल बाद उन्हें बदल दिया, (जो आजीवन पेंशन के लिए पात्र हो गए) से नाराज थे। राज्यपाल के नाराज होने का एक और कारण वरिष्ठ पत्रकार हरि एस. कार्था की नियुक्ति को लेकर विवाद था, जो राज्य भाजपा समिति के सदस्य भी हैं। सामान्य प्रशासन (सचिव के.आर. ज्योतिलाल के एक पत्र के बाद खान नाराज थे) ने कार्थी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। पत्र में कहा गया है कि पहली बार इस तरह की नियुक्ति की जा रही है।

ज्योतिलाल को उनके पद से हटाए जाने के बाद गुरुवार को खान ने अपना अभिभाषण शुरू किया। दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले, राज्यपाल ने शनिवार को कहा कि उन्हें केवल तीन दिन पहले सीपीआई (एम) से कर्मचारियों की नियुक्ति के बारे में पता चला है। मैंने इस मुद्दे को उठाया और इसे एक नीति के रूप में लागू करके इसे समाप्त करना चाहता था।

मैं एक केंद्रीय मंत्री था और मेरे पास सिर्फ 11 कर्मचारी थे। लेकिन केरल में हर कैबिनेट मंत्री के पास 20 से अधिक कर्मचारी हैं। देश में कहीं भी ऐसा मौजूद नहीं है। दो साल के बाद सेवानिवृत्त होने वाले इन नियुक्तियों को आजीवन पेंशन मिलती है और कर्मचारियोंका एक नया सेट नियुक्त किया जाता है।

खान ने कहा, मैं इस मुद्दे को छोड़ने वाला नहीं हूं और इसे आगे बढ़ाऊंगा। मैंने इस मामले पर सभी फाइलें मांगी हैं और यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं किसी को भी राजभवन चलाने की अनुमति नहीं दूंगा। मैं केवल राष्ट्रपति के प्रति जवाबदेह हूं। भाजपा नेता को अपने कर्मचारियों में नियुक्त करने के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर खान ने कहा कि वह राजभवन में अतीत में की गई कुल राजनीतिक नियुक्तियों की एक सूची तैयार कर रहे हैं।

राज्यपाल ने कहा, मैंने कभी किसी को हटाने के लिए नहीं कहा। बेचारा (सचिव) केवल वही करता है, जो उसे बताया जाता है, लेकिन मैं किसी को भी राजभवन को नियंत्रित करने की अनुमति नहीं दूंगा। खान ने राज्य के पूर्व बिजली मंत्री ए.के. बालन को उनकी अभद्र टिप्पणियों को लेकर जमकर आलोचना की। राज्यपाल ने कहा, उन्होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में अपनी नौकरी खो दी और इसलिए किसी को खुश करने के लिए उन्होंने ऐसी टिप्पणी की होगी।

खान ने कहा कि बालन को बालनिश बयानों का उपयोग करने से बचना चाहिए (मलयालम में बालन शब्द का अर्थ एक बच्चा है)। राज्यपाल ने विपक्ष के नेता वी.डी. सतीसन पर निशाना साधा और कहा कि बेहतर होगा कि वह पूर्व विपक्षी नेताओं ओमान चांडी और रमेश चेन्नीथला से सीखें। सतीसन ने कहा कि उन्हें खान से सलाह की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, मुझे राज्यपाल से सलाह की जरूरत नहीं है, जिन्होंने अपने राजनीतिक जीवन में पांच अलग-अलग दलों के साथ काम किया है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News