सीपीआई-एम के पूर्व विधायक को घर से बेदखल करने का मिला नोटिस

केरल सीपीआई-एम के पूर्व विधायक को घर से बेदखल करने का मिला नोटिस

IANS News
Update: 2022-11-26 11:00 GMT
सीपीआई-एम के पूर्व विधायक को घर से बेदखल करने का मिला नोटिस

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। माकपा के पूर्व विधायक एस. राजेंद्रन की मुश्किल तब बढ़ गई जब राजस्व अधिकारियों ने उन्हें इडुक्की जिले में मुन्नार के पास कथित तौर पर सरकारी जमीन पर कब्जा करके बनाए गए अपने घर को खाली करने का नोटिस दिया। राजेंद्रन पार्टी के तीन बार के विधायक हैं। राजेंद्रन, जिन्होंने 2006 से अप्रैल 2021 के विधानसभा चुनावों में बदले जाने तक देवीकुलम विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया, मुन्नार में पार्टी के सर्वोच्च नेता थे।

उसके बाद राजेंद्रन और पार्टी में अनुशासन को लेकर आमना-सामना हो गया। जनवरी में उन्हें पार्टी से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया था। उसके लिए परेशानी बढ़ गई क्योंकि कुछ दिनों पहले उसे उच्च पदस्थ राजस्व अधिकारियों द्वारा एक नोटिस दिया गया था कि उसे मुन्नार के पास अपने घर से बाहर जाना होगा क्योंकि यह अतिक्रमित सरकारी भूमि पर बना है।

नोटिस में चेतावनी भी दी गई थी कि अगर वह बाहर नहीं निकले तो उन्हें जबरदस्ती बेदखल कर दिया जाएगा। पूर्व विधायक ने कहा कि वह यह नहीं कहेंगे कि इस योजना के पीछे कौन है। राजेंद्रन ने कहा, लेकिन मैं जानता हूं कि इसके पीछे कुछ लोग हैं और मैंने इस मुद्दे से कानूनी तौर पर निपटने का फैसला किया है। मैं पहले ही अदालत जा चुका हूं।

राजेंद्रन का संकट तब से शुरू हुआ जब उन्होंने पार्टी के एक और बड़े विधायक और राज्य के पूर्व मंत्री एम.एम. मणि से खुद को दूर कर लिया। पिछले साल दिसंबर में माकपा की इडुक्की जिला समिति ने उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई के लिए पार्टी राज्य समिति की सिफारिश की थी। राजेंद्रन बहुत परेशान थे जब पार्टी ने 2021 अप्रैल के विधानसभा चुनाव में चौथी बार चुनाव लड़ने के उनके अनुरोध को खारिज कर दिया था।

भले ही पार्टी सीट बरकरार रखने में सक्षम थी, उसने उनकी उदासीनता की जांच का आदेश दिया। दो सदस्यीय पार्टी जांच समिति ने हाल ही में उन पर घोर अनुशासनहीनता का आरोप लगाते हुए अपने निष्कर्षों की सूचना दी और एक साल के लिए उनकी पार्टी की सदस्यता छीनने की सिफारिश की। संयोग से, इडुक्की जिला सीपीआई-एम का गढ़ है, जहां पार्टी का मुख्य आधार हजारों एस्टेट कार्यकर्ता हैं क्योंकि इस क्षेत्र में इलायची और चाय बागानों का वर्चस्व है और पार्टी राजेंद्रन और मणि के बीच विभाजित है।

मणि राजेंद्रन की अवज्ञा की आलोचना करते रहे हैं और यहां तक कह चुके हैं, राजेंद्रन को तीन कार्यकाल (देवीकुलम विधानसभा क्षेत्र) के लिए विधायक बनाया गया था, इसके अलावा उनके पास इडुक्की जिला पंचायत के अध्यक्ष के रूप में एक कार्यकाल था। हमारी पार्टी को और क्या देना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News