कोलकाता में नेताजी रिसर्च ब्यूरो अनकही कहानियों का खजाना

आकर्षक कहानियां कोलकाता में नेताजी रिसर्च ब्यूरो अनकही कहानियों का खजाना

IANS News
Update: 2023-01-21 10:00 GMT
कोलकाता में नेताजी रिसर्च ब्यूरो अनकही कहानियों का खजाना
हाईलाइट
  • असहयोग आंदोलन

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। दक्षिण कोलकाता में एल्गिन रोड पर नेताजी भवन में नेताजी अनुसंधान ब्यूरो का कार्यालय, जो नेताजी सुभाष चंद्र बोस का पैतृक निवास है, अनकही कहानियों का खजाना बना हुआ है।

इनमें से कुछ कहानियां काफी आकर्षक हैं। उदाहरण के लिए जर्मनी में बनी वांडरर कार को लें, जिससे नेताजी 16 जनवरी, 1941 की तड़के अपने भतीजे सिसिर कुमार बोस के साथ चालक की सीट पर इस प्रतिष्ठित इमारत से भाग निकले।

कार प्रसिद्ध हो गई, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि यह वाहन नेताजी की उस समय बचने के लिए पहली पसंद नहीं था जब वे ब्रिटिश जासूसों के साथ घर में और अपने घर के आसपास उनकी गतिविधियों की लगातार निगरानी कर रहे थे।

नेताजी रिसर्च ब्यूरो आर्काइव के रिकॉर्ड के अनुसार, नेताजी और उनके भतीजे दोनों जर्मन-निर्मित वांडरर और यूएस-निर्मित स्टडबेकर प्रेसिडेंट के बीच चुनाव को लेकर भ्रमित थे, दूसरी पीढ़ी का मॉडल, जिसे साउथ बेंड, इंडियाना (यूएस) के स्टडबेकर कॉपोर्रेशन द्वारा निर्मित किया गया था।

नेताजी की प्रारंभिक वरीयता स्टडबेकर अध्यक्ष के लिए थी। हालांकि, यह शिशिर कुमार बोस थे जो उस विकल्प को लेकर दुविधा में थे। हालांकि एक लंबी यात्रा के लिए स्टडबेकर अध्यक्ष को बैठने की सुविधा और मजबूत संरचना के साथ वांडरर पर वरीयता मिली होगी, लेकिन दोनों को गोपनीयता के पहलू को ध्यान में रखना था।

यहीं पर स्टडबेकर राष्ट्रपति की तुलना में उन दिनों अपनी कम लोकप्रियता के साथ वांडरर अंतिम पसंद बन गया। एक अतिरिक्त सतर्क शिशिर कुमार बोस ने दिसंबर 1940 में कोलकाता से बर्दवान और वापस इसका परीक्षण भी किया।

इतिहासकार रक्तिमा दत्ता के अनुसार, भागने के दौरान भी नेताजी ने ब्रिटिश पुलिस के जासूसों को धोखा देने के लिए अपनी बुद्धिमत्ता दिखाई, जो उनके आवास पर लगातार नजर रख रहे थे। दोनों के वाहन में प्रवेश करने के बाद, चालक की सीट पर शिशिर बोस और पीछे की सीट पर नेताजी के साथ, नेताजी ने जानबूझकर पीछे के बाएं दरवाजे को बंद नहीं किया, जिसके बाद उन्हें कार में बैठने के तुरंत बाद बैठा दिया गया। इससे उनके आवास के गाडरें को लगा कि कार में केवल एक व्यक्ति यात्रा कर रहा है, क्योंकि उन्होंने केवल ड्राइवर की सीट के बगल वाले दरवाजे के बंद होने की आवाज सुनी। नेताजी रिसर्च ब्यूरो के रिकॉर्ड में ऐसी कई अनकही कहानियां संग्रहीत हैं।

नेताजी रिसर्च ब्यूरो के अभिलेखागार में एक और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड नेताजी की टिप्पणियों या 12 फरवरी, 2022 को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में असहयोग आंदोलन को वापस लेने के महात्मा गांधी के फैसले की जोरदार शब्दों में आलोचना के बारे में है। इसके बाद 2 फरवरी, 2022 को चौरी-चौरा की घटना हुई, जिसमें ब्रिटिश पुलिस के 22 सिपाही पुलिस फायरिंग के प्रतिशोध में असहयोग आंदोलन के गुस्साए कार्यकर्ताओं के एक समूह द्वारा मारे गए थे।

हालांकि बारडोली बैठक में निर्णय के बाद कांग्रेस ने 25 फरवरी, 2022 से असहयोग आंदोलन को वापस ले लिया, नेताजी निर्णय को स्वीकार नहीं कर सके और इसे जल्दबाजी और गलत के रूप में बताने में कोई कसर नहीं छोड़ी, ये सभी नेताजी अनुसंधान ब्यूरो में संग्रहीत हैं।

नेताजी के शब्दों में वे यह नहीं समझ पाए कि महात्मा ने चौरी चौरा की उस अकेली घटना का इस्तेमाल ब्रिटिश शासन के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन का गला घोंटने के लिए क्यों किया।

नेताजी ने इस बात पर भी अप्रसन्नता व्यक्त की थी कि महात्मा ने यह निर्णय तब लिया जब पूरा देश स्वतंत्रता आंदोलन की भावना से गुदगुदा रहा था। राष्ट्रपिता ने कांग्रेस के क्षेत्रीय नेतृत्व के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने की भी जहमत नहीं उठाई।

उनके अनुसार, असहयोग आंदोलन को वापस लेने का निर्णय किसी आपदा से कम नहीं था क्योंकि यह उस समय किया गया था जब आंदोलन के लिए जनता का समर्थन चरम पर था।

इतिहासकार एके दास ने बताया कि आंदोलन को वापस लेने का निर्णय शायद दुर्लभ अवसरों में से एक था जब नेताजी और जवाहरलाल नेहरू ने एक ही तर्ज पर सोचा और बोला।

दास के अनुसार, जब आंदोलन वापस लेने का निर्णय लिया गया तब नेहरू सलाखों के पीछे थे। पंडित नेहरू ने भी इस फैसले को जल्दबाजी और गलत बताया और वह भी ऐसे समय में जब स्वतंत्रता आंदोलन के लिए जनता का उत्साह अपने चरम पर था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News