प्रधानमंत्री संग्रहालय पर बोले पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिजन - गौरव का क्षण, दूर होगी कई भ्रांतियां

उद्घाटन प्रधानमंत्री संग्रहालय पर बोले पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिजन - गौरव का क्षण, दूर होगी कई भ्रांतियां

IANS News
Update: 2022-04-14 18:00 GMT
प्रधानमंत्री संग्रहालय पर बोले पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिजन - गौरव का क्षण, दूर होगी कई भ्रांतियां

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को समर्पित प्रधानमंत्री संग्रहालय के उद्घाटन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिजनों ने कहा कि यहां पर देश की बहुत बड़ी धरोहर को संजोया गया है। इसके साथ ही उनका यह भी मानना है कि इसके माध्यम से देश के लोगों को सच्चाई पता लगेगी और कई तरह की भ्रांतियां भी दूर होंगी।

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के बेटे सुनील शास्त्री ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इस संग्रहालय में देश की बहुत बड़ी धरोहर को संजोया गया है। उन्होंने आगे कहा कि इसके माध्यम से लोग देश के पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में तो जानेंगे ही साथ ही लोगों को यह भी पता लगेगा कि देश किन परिस्थितियों में साल दर साल तरक्की करता रहा है।

आईएएनएस से बात करते हुए सुनील शास्त्री ने अपने पिता ( लाल बहादुर शास्त्री ) के प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि वो बता नहीं सकते कि वो अपने आपको कितना गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर के बेटे नीरज शेखर ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि इस संग्रहालय से आने वाली पीढियां सच जान पाएगी और इससे कई तरह की भ्रांतियां भी दूर करने में मदद मिलेगी।

आईएएनएस से बात करते हुए नीरज शेखर ने कहा कि पिताजी ( चंद्रशेखर ) ने आर्थिक संकट के दौर में देश की बागडोर संभाली थी। उन्होंने अपने छोटे से कार्यकाल में देश को संकट से बाहर निकालने का हर संभव प्रयास किया। लोगों को यह मालूम है कि उन्होंने सोना गिरवी रख दिया, लेकिन इस संग्रहालय से भ्रांतियां दूर होगी और लोगों को यह पता लगेगा कि किन कठिन परिस्थितियों में यह फैसला किया गया और भारत किन कारणों की वजह से इस हालात में पहुंच गया था।

उन्होंने आगे कहा कि जिन लोगों ने लोकतंत्र को मजबूत करने की लड़ाई लड़ी , उनके बारे में इस संग्रहालय के जरिए लोग जान पाएंगे। यह आने वाली पीढ़ियों के लिए काफी लाभदायक होगा।

( आईएएनएस )

Tags:    

Similar News