हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए ग्रामीण कौशल योजना साबित हुई वरदान

रोजगार के अवसर हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए ग्रामीण कौशल योजना साबित हुई वरदान

IANS News
Update: 2021-09-20 09:30 GMT
हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए ग्रामीण कौशल योजना साबित हुई वरदान
हाईलाइट
  • हिमाचल प्रदेश के युवाओं के लिए ग्रामीण कौशल योजना साबित हुई वरदान

डिजिटल डेस्क,शिमला। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्लेसमेंट से जुड़े कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम-दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना से हिमाचल प्रदेश के गरीब ग्रामीण युवाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। अब तक इसने 5,320 लोगों को प्रशिक्षित करने और विभिन्न क्षेत्रों में 3,021 लोगों को रोजगार सेक्टर प्रदान करने में सक्षम बनाया है। यह योजना रोजगार के अवसर प्रदान करने के अलावा कौशल का पोषण कर रहा है। इसका उद्देश्य गरीब ग्रामीण युवाओं को आर्थिक रूप से स्वतंत्र और विश्व स्तर पर प्रासंगिक कार्यबल में बदलना है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के सफल कार्यान्वयन के साथ, सरकार ने 2023 तक 22,000 युवाओं को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। लाभार्थियों को राज्य और पड़ोसी राज्यों में भी नौकरी मिली है। यह योजना अब एक मांग-संचालित पहल है जो युवाओं को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रोजगार के अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बना रहा है। 15-35 वर्ष के आयु वर्ग के युवा और शारीरिक रूप से अक्षम, 45 वर्ष की आयु तक की महिलाओं और अन्य कमजोर वर्गों को इस योजना के तहत कवर किया गया है, जिसमें कम से कम 70 प्रतिशत प्रशिक्षित उम्मीदवारों के लिए गारंटीकृत प्लेसमेंट के साथ परिणाम आधारित डिजाइन है।

छात्रावास की सुविधा के साथ-साथ तीन से 12 माह तक के नि:शुल्क प्रशिक्षण का प्रावधान है। परिधान, आतिथ्य, ब्यूटीशियन, सिलाई मशीन ऑपरेटर, बेकिंग, स्टोरेज ऑपरेटर, स्पा, निहत्थे सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रीशियन घरेलू, बिक्री सहयोगी, लेखा, बैंकिंग बिक्री प्रतिनिधि और कंप्यूटर हार्डवेयर सहायक ट्रेडों में एक वर्ष का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। कांगड़ा जिले के ग्राम कछियारी के अक्षय कुमार ने योजना का लाभ उठाकर अपने परिवार की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार किया है।

इसी तरह शिमला जिले की रामपुर तहसील के काशापत गांव के कमलेश आर्थिक तंगी के कारण वे अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पा रहे थे। अब दोनों आत्मनिर्भर हो गए हैं। एक अधिकारी ने कहा कि कई अन्य लोग हैं जिन्होंने योजना का लाभ उठाया और खुद को रोजगार पाने में कुशल बनाया। अपने बजट भाषण में, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घोषणा की थी कि मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत 1,000 उम्मीदवारों को धातु, पत्थर और लकड़ी के शिल्प की पारंपरिक कलाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा और 2021-22 में 1,000 लाभार्थियों को दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत नौकरी प्रदान की जाएगी।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News