2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर शशि थरूर ने की बड़ी भविष्यवाणी, बोले- बीजेपी को हो सकता है इतनी सीटों का नुकसान

लोकसभा चुनाव 2024 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर शशि थरूर ने की बड़ी भविष्यवाणी, बोले- बीजेपी को हो सकता है इतनी सीटों का नुकसान

Dablu Kumar
Update: 2023-01-14 05:24 GMT
2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर शशि थरूर ने की बड़ी भविष्यवाणी, बोले- बीजेपी को हो सकता है इतनी सीटों का नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले साल देश में आम चुनाव होने वाले हैं। सभी पार्टी अभी से ही केंद्र से लेकर राज्यों तक कार्यकर्ताओं को चुनाव में बेहतर प्रदर्शन के लिए तैयार कर रही है। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के लिए बड़ी भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि बीजेपी जिस हिसाब से 2019 में सीटें जीती थी वैसा कारनामा वह 2024 में नहीं कर पाएगी। उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 50 सीटों का नुकसान होना तय है। 

मालूम हो कि, 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर बहुमत हासिल किया था। यदि शशि थरूर की यह भविष्यवाणी सही होती है तो बीजेपी 250 से अधिक सीटों के साथ केंद्र में सरकार बना लेगी, क्योंकि बीजेपी एनडीए सहयोगियों के साथ सरकार बनाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। वैसे भी केंद्र में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 272 सीटें लाने की दरकार होती है।  

2024 में बहुमत से नीचे रहेगी बीजेपी - थरूर

केरल में साहित्य कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने कहा कि भाजपा लगातार कई राज्यों में सत्ता खोती जा रही है तो केंद्र से सत्ता खोना कोई असंभव बात नहीं है। थरूर ने कहा कि, भाजपा ने 2019 में बेहतर प्रदर्शन किया था और उस वक्त उसने हरियाणा, गुजरात और राजस्थान में सभी सीटों पर जीत हासिल की थी और यहां तक की बिहार, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में उन्होंने केवल एक सीट छोड़कर सभी सीटे जीती थी। साथ ही पश्चिम बंगाल में भी भाजपा को 18 सीटें मिली थी। लेकिन इस बार के लोकसभा चुनाव मेंं ऐसा दोबारा कर पाना असंभव है। 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के बहुमत से काफी नीचे रहने की पूरी संभावना है। 

पुलवामा से बीजेपी को मिला था फायदा

कांग्रेस नेता ने कहा कि, पुलवामा और बालाकोट हमले के बाद देशभर में बीजेपी के लिए एक जबरदस्त लहर बनी थी। जिससे बीजेपी को काफी ज्यादा फायदा हुआ, जो 2024 में दोहारावा होना असंभव है। थरूर ने कहा कि भाजपा को 50 सीटो का नुकसान होना तय है, जिसका सीधा फायदा विरोधी दलों को होगा। उन्होंने कहा कि, अगर विरोधी दल भाजपा को 250 सीटों पर रोकने में कामयाब हो जाती है तो अन्य के पास कुल 290 सीटें मौजूद होंगी। लेकिन मैं यह नहीं कह सकता हूं कि बीजेपी को छोड़कर 290 सीटें लानी वाली पार्टियां आपस में गठजोड़ बना पाएगी या नहीं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटें हासिल की थी, वहीं कांग्रेस केवल 52 सीटों पर सिमट कर रह गई। 

Tags:    

Similar News