सरकार में उथल पुथल मचाने वाले शिंदे गुट को मिलने वाले हैं कई फायदे! उपमुख्यमंत्री, मंत्री समेत बीजेपी ने किया ये बड़े पद देने का वादा?

शिंदे को क्या मिलेगा? सरकार में उथल पुथल मचाने वाले शिंदे गुट को मिलने वाले हैं कई फायदे! उपमुख्यमंत्री, मंत्री समेत बीजेपी ने किया ये बड़े पद देने का वादा?

Raja Verma
Update: 2022-06-28 09:49 GMT
सरकार में उथल पुथल मचाने वाले शिंदे गुट को मिलने वाले हैं कई फायदे! उपमुख्यमंत्री, मंत्री समेत बीजेपी ने किया ये बड़े पद देने का वादा?

डिजिटल डेस्क मुंबई, राजा वर्मा ।  महाराष्ट्र में चल रहे सियासी उठापटक का खेल अब खत्म होता नजर आ रहा है। बीजेपी जो कल तक वेट एंड वॉच के मोड पर थी वह अचानक सक्रिय हो गयी है। सूत्रों की माने तो बीजेपी कभी भी सरकार बनाने का दावा कर सकती है। इसके साथ ही बीजेपी ने शिवसेना के बागी विधायकों यानि कि शिंदे गुट की सरकार में हिस्सेदारी को लेकर भी प्लान तैयार कर लिया है।

शिंदे गुट को इतना फायदा!

राजनीतिक जनकारों का कहना है कि बीजेपी तो महाविकास अघाड़ी सरकार के बनने के बाद से ही यह उम्मीद कर रही था कि इस गठबंधन में दरार पड़े जिसका फायदा उसे मिले। वहीं अब शिवसेना के करीब 37 से अधिक बागी विधायकों का समूह अब इस महाअघाड़ी सरकार से बगाबत कर चुका है। ऐसे में बीजेपी इस मौके को अपने हाथ से नहीं जाने देगी। जानकारों का मामना है कि इसके लिए बीजेपी शिंदे गुट को बड़ा तोहपा दे सकता है। कयास यह भी है की बागी गुट का नेतृत्व कर रहे एकनाथ शिंदे को उपमुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। साथ ही बागी गुट के कुल 13 मंत्री बनाए जाएंगे जिसमें 8 को कैबिनेट और 5 को राज्य मंत्री बनाया जा सकता है और बीजेपी अपने 29 विधायकों को मंत्री बना सकती है। बागी गुट को कुछ अहम विभाग जाने की बात कही जा रही है। 

दिल्ली पहुंचे फडणवीस

बीजेपी की सरकार बनाने के दावे को लेकर किए जा रहे कयास पर जोर इसलिए भी दिया जा रहा है क्योंकि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस कुछ ही देर बाद केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दिल्ली में मुलाकात करने वाले है। इसके साथ ही जानकारी यह भी है कि वह बीजेपी के नेता बी एल संतोष से भी मुलाकात कर सकते हैं।  
 
वहीं दूसरी तरफ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने राज्य के राजनीतिक हालात पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बातचीत की है। बता दें शिवसेना के बागी विधायकों को विधानसभा उपाध्यक्ष की तरफ से भेजे गए अयोग्यता के नोटिस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की मुख्यमंत्री के साथ यह पहली बातचीत है। इन सभी बातों पर ध्यान दें तो अब कई  तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

कभी भी लाया जा सकता है अविश्वास प्रस्ताव

राज्यपाल की मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ हुई मुलाकात के बाद से ही अटकलों का बाजार गर्म है। हालांकि अनुमान ये भी लगाया जा रहा है कि महाविकास अघाड़ी सरकार के खिलाफ जल्द ही सदन में अविश्वास प्रस्ताव आ सकता है।    

बता दें महाराष्ट्र का यह मामला सुप्रीम कोर्ट में जा पहुंचा है हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल के अधिकारों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। राज्यपाल को संविधान के तहत अधिकार है कि सरकार के पास बहुमत का अभाव दिखाई देने पर कभी भी सरकार से बहुमत साबित करने के लिए कह सकते हैं।

बता दें इस मामले पर जब वरिष्ठ वकीलों की टीम ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया था कि कोर्ट द्वारा 12 जुलाई को शाम 5.30 बजे तक बहुमत साबित करने की प्रक्रिया शुरू करने पर रोक लगा दी जाए, लेकिन न्यायलय ने ऐसा करने से इनकार कर दिया था।

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे दावा कर रहे हैं कि उनके पास 37 से अधिक शिवसेना के विधायकों के साथ ही कई निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन हासिल हैं।
 

Tags:    

Similar News