डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के पास से जब्त किए गए मोबाइलों से डेटा फिर से प्राप्त करने का प्रबंधन किया

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के पास से जब्त किए गए मोबाइलों से डेटा फिर से प्राप्त करने का प्रबंधन किया

IANS News
Update: 2022-08-04 14:00 GMT
डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: ईडी ने अर्पिता मुखर्जी के पास से जब्त किए गए मोबाइलों से डेटा फिर से प्राप्त करने का प्रबंधन किया
हाईलाइट
  • एक ईडी ने कहा
  • हमारे अधिकारी यथासंभव अधिक से अधिक सुराग हासिल करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि उसने पश्चिम बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के आवासों से एप्पल के आईफोन के डेटा विवरण प्राप्त करने में सक्षम होकर अपनी जांच में प्रमुख प्रगति की है।

ईडी के सूत्रों ने कहा कि मुखर्जी के दो आवासों से कुल 22 हाई-एंड मोबाइल फोन जब्त किए गए, पहला दक्षिण कोलकाता के टॉलीगंज में डायमंड सिटी हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में और दूसरा कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में बेलघरिया में है। इन सभी मोबाइल फोनों को एक संयोजन का उपयोग करके लॉक कर दिया गया था और चूंकि आईफोन से डेटा प्राप्त करना अक्सर एक अधिक कठिन काम होता है, इसलिए ईडभ् के अधिकारियों ने ऐसा करने के लिए क्षेत्र के विशेष विशेषज्ञों की मदद ली और आखिरकार गुरुवार दोपहर को केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने इसे पुन: प्राप्त करना शुरू कर दिया।

ईडी के अधिकारी वर्तमान में विभिन्न व्हाट्सएप संदेशों सहित पुनप्र्राप्त की गई तारीख का विश्लेषण कर रहे हैं। अधिकारियों का मानना है कि एक बार डेटा का विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, वे करोड़ों के घोटाले के बारे में और अधिक महत्वपूर्ण सुराग ढूंढ पाएंगे, खासकर घोटाले में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से शामिल अन्य लोगों के बारे में।

एक ईडी ने कहा, हमारे अधिकारी यथासंभव अधिक से अधिक सुराग हासिल करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। हम जितने अधिक ठोस सुराग हासिल करेंगे, अदालत में हमारा मामला उतना ही मजबूत होगा और जरूरत पड़ने पर हिरासत को और बढ़ाने की हमारी याचिका और अधिक ठोस होगी।

ईडी को चटर्जी और मुखर्जी को धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) की विशेष अदालत में शुक्रवार को फिर पेश करना है। इस बीच गुरुवार दोपहर से ईडी के अधिकारियों ने चटर्जी और मुखर्जी को एक साथ आमने सामने रखकर पूछताछ शुरू कर दी है। पूछताछ की पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉडिर्ंग की जा रही है और ईडी का एक अधिकारी इस पर कड़ी नजर रख रहा है और पूछताछ प्रक्रिया के दौरान दोनों के हाव-भाव नोट कर रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News