कांग्रेस संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार पर क्यों दे रही जोर?

राष्ट्रपति चुनाव कांग्रेस संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार पर क्यों दे रही जोर?

IANS News
Update: 2022-06-14 14:30 GMT
कांग्रेस संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार पर क्यों दे रही जोर?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को बुलाए गए राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष की बैठक से पहले कांग्रेस ने अपने सहयोगियों से कहा है कि पार्टी संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के पक्ष में है। संख्या के आधार पर यूपीए अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने की स्थिति में नहीं है और पार्टी जानती है कि संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार को खड़ा करने पर ही एनडीए के समीकरणों को बिगाड़ा जा सकता है। कांग्रेस ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और अपने सभी सहयोगियों को जहां भी पार्टी सत्ता में है, अपने समर्थन से अवगत करा दिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पिछले गुरुवार को मुंबई में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के संदेश के साथ शरद पवार से मुलाकात की थी। कांग्रेस जानती है कि कई क्षेत्रीय दल कांग्रेस के उम्मीदवार का समर्थन करने के खिलाफ हैं, लेकिन पवार के पास इन क्षेत्रीय दलों तक पहुंचने की क्षमता है, क्योंकि उनके साथ उनके अच्छे समीकरण हैं।

इस मुद्दे पर पार्टी के रुख को स्पष्ट करते हुए कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, देश को एक ऐसे राष्ट्रपति की जरूरत है जो संविधान, हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों और नागरिकों को सत्ताधारी पार्टी द्वारा जारी हमलों से बचा सके। यदि शरद पवार राष्ट्रपति पद के लिए मैदान में उतरते हैं तो कांग्रेस समर्थन करेगी, जबकि ममता बनर्जी ने बुधवार को दिल्ली में विपक्षी दलों की बैठक बुलाई है। उसी दिन, पवार समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं से मिलेंगे, हालांकि राकांपा प्रमुख का अभी भी कहना है कि वह राष्ट्रपति पद की दौड़ में नहीं हैं।

कांग्रेस के दूत खड़गे ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. इस मुद्दे पर स्टालिन और उनके महाराष्ट्र समकक्ष उद्धव ठाकरे और सूत्रों ने कहा कि वे एक संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार को मैदान में उतारने के पक्ष में हैं। विपक्षी दलों के दिग्गज पवार सत्तारूढ़ दल के समीकरण को बिगाड़ सकते हैं, जो अन्य छोटे दलों का समर्थन पाने की उम्मीद कर रहा है। आंकड़ों के अनुसार, सत्तारूढ़ गठबंधन कुछ हजार वोटों से कम हो रहा है और अगर पूरा विपक्ष एक संयुक्त प्रयास करता है, तो लड़ाई बहुत करीब की हो सकती है, जहां हर एक वोट मायने रखता है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी आगामी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राकांपा प्रमुख ममता बनर्जी और अन्य विपक्षी नेताओं से संपर्क किया था। बयान में कहा गया है, विपक्षी नेताओं के साथ उनकी चर्चा के अनुसार, उन्होंने मल्लिकार्जुन खड़गे को कोविड-19 के कारण अपने खराब स्वास्थ्य को देखते हुए अन्य नेताओं के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए नियुक्त किया।

बयान में कहा गया है कि कांग्रेस की राय है कि देश को एक ऐसे राष्ट्रपति की जरूरत है जो संविधान, लोकतांत्रिक संस्थानों और नागरिकों को सत्ताधारी भाजपा के चल रहे हमले से बचा सके। जबकि पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए किसी विशेष नाम का सुझाव नहीं दिया है। बयान में कहा गया है कि पार्टी देश के लिए एक ऐसे राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए जिम्मेदार है, जो भारत के खंडित सामाजिक ताने-बाने के लिए हीलिंग टच लागू कर सके।

बयान में कहा गया, हमारे देश और इसके लोगों की खातिर हमारे मतभेदों से ऊपर उठने का समय आ गया है। चर्चा और विचार-विमर्श खुले दिमाग से होना चाहिए। हमारा मानना है कि कांग्रेस को अन्य दलों के साथ इस चर्चा को आगे बढ़ाना चाहिए। दूसरी ओर, भाजपा ने अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को आम सहमति पर पहुंचने के लिए विभिन्न सहयोगी राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के लिए अधिकृत किया है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News