16 साल के भारतीय शतरंज खिलाड़ी ने वर्ल्ड नंबर वन शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराया, पहले तोड़ चुके हैं विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड

हिंदुस्तानी दिमाग से हारा वर्ल्ड चैंपियन 16 साल के भारतीय शतरंज खिलाड़ी ने वर्ल्ड नंबर वन शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराया, पहले तोड़ चुके हैं विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-02-21 09:26 GMT
16 साल के भारतीय शतरंज खिलाड़ी ने वर्ल्ड नंबर वन शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराया, पहले तोड़ चुके हैं विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड
हाईलाइट
  • 12 साल की उम्र में तोड़ा था विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती और इसी का प्रमाण देते हुए 16 साल के ग्रैंडमास्टर आर. प्रागननंदा ने ऑनलाइन खेले गए रैपिड शतरंज टूर्नामेंट एयरथिंग्स मास्टर्स में बड़ा उलटफेर किया है। उन्होंने दुनिया के नंबर-1 चेस खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को एकतरफा मुकाबले में हरा दिया। गेम में प्रागननंदा ने काले मोहरों से खेलना शुरू किया और कार्लसन को मात्र 39 चाल में ही पटखनी दे दी।

भारतीय ग्रैंडमास्टर के इस जीत से आठ अंक हो गए हैं और वह आठवें दौर के बाद संयुक्त 12वें स्थान पर हैं। 

इससे पहले आर. प्रागननंदा उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे, लेकिन कार्लसन को शिकस्त देने के बाद उन्होंने खेल जगत में खलबली मचा दी है। उन्होंने इससे पहले केवल लेव आरोनियन के खिलाफ जीत दर्ज की थी।

इसके अलावा उन्होंने दो बाजियां ड्रॉ खेलीं, जबकि 4 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। प्रागननंदा ने अनीश गिरि और क्वांग लीम के खिलाफ बाजियां ड्रॉ कराई थीं, जबकि एरिक हैनसेन, डिंग लिरेन, जान क्रिजस्टोफ डूडा और शखरियार मामेदयारोव से उन्हें हार झेलनी पड़ी थी।

 नेपोमनियाचची शीर्ष पर 

कुछ महीने पहले नॉर्वे के कार्लसन से वर्ल्ड चैम्पियनशिप का मुकाबला हारने वाले रूस के इयान नेपोमनियाचची 19 पॉइंट के साथ टूर्नामेंट में शीर्ष पर है। हर एक जीत पर खिलाड़ी को 3 पॉइंट और ड्रॉ पर 1 अंक मिलता है। पहले दौर में अभी 7 दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं।

12 साल की उम्र में तोड़ा था विश्वनाथन आनंद का रिकॉर्ड

प्रागननंदा ने 2018 में मात्र 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर का टाइटल हासिल कर लिया था, जबकि विश्वनाथन आनंद ने यह उपलब्धि 18 साल की उम्र में हासिल की थी। इससे पहले प्रागननंदा 2016 में यंगेस्ट इंटरनेशनल मास्टर बनने का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।


 

Tags:    

Similar News