2019 में कोहली के लिए 'सिरदर्द' बनेंगे हार्दिक पांड्या, जानें क्यों?

2019 में कोहली के लिए 'सिरदर्द' बनेंगे हार्दिक पांड्या, जानें क्यों?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-25 10:07 GMT
2019 में कोहली के लिए 'सिरदर्द' बनेंगे हार्दिक पांड्या, जानें क्यों?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंदौर के होलकर स्टेडियम में रविवार को खेले गए इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने 5 विकेट से जीत दर्ज की। इसी के साथ इंडिया ने 5 वनडे की इस सीरीज पर कब्जा भी कर लिया। इंदौर की पिच हमेशा से बैट्समैन के लिए अच्छी रही है और यहां पर हमेशा से बड़े स्कोर बनते हैं। वीरेंद्र सहवाग ने अपने वनडे करियर की सबसे बेस्ट पारी भी इसी मैदान में खेली, जिसमें उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया का 293 का स्कोर भी कम नहीं था, लेकिन इस पिच पर 300 से ज्यादा का स्कोर बनने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तीसरे वनडे में टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पांड्या का बहुत बड़ा रोल था। जब टीम इंडिया 294 का टारगेट चेज करने उतरी तो उसकी शुरुआत काफी अच्छी रही और अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा दोनों ने ही शानदार पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाया, लेकिन एक सवाल सबके मन में है, कि टीम में जाधव और मनीष पांडे के होने के बाद भी हार्दिक पांड्या को ऊपर क्यों उतारा गया? 

आखिर क्यों पांड्या को ऊपर उतारा? 

टीम की मैच पर पकड़ मजबूत थी। क्रीज पर कैप्टन कोहली भी टिके हुए थे, तो फिर ऐसा क्या हुआ कि 147 रनों पर 2 विकेट गिरने के बाद हार्दिक पांड्या को लाया गया। आमतौर पर हार्दिक पांड्या धोनी के बाद क्रीज पर आते हैं, लेकिन तीसरे वनडे में वो चौथे नंबर पर उतरे। इस बात का जवाब मैच के बाद कैप्टल कोहली ने दिया। कोहली ने बताया कि, "पांड्या बैटिंग, फील्डिंग और बॉलिंग तीनों में ही शानदार हैं और हमें उन जैसे खिलाड़ी की जरुरत थी।" कोहली ने कहा कि, "पांड्या जैसे ऑलराउंडर की जरुरत इंडियन क्रिकेट के लिए बहुत जरूरी था और उन्हें पहले उतारने का फैसला कोच रवि शास्त्री ने लिया था, ताकि पांड्या स्पिनर पर हमला कर सके।" 

2019 में कोहली के लिए "सिरदर्द" बनेंगे पांड्या

अगर पांड्या आज अच्छा खेल रहे हैं, तो कल को इसी अच्छे फॉर्म के कारण कैप्टन कोहली और रवि शास्त्री के लिए टीम बनाने में सिरदर्द होगा। जब टीम के सभी प्लेयर अच्छे फॉर्म में होते हैं, तो फिर सिलेक्टर्स के लिए टीम बना पाना उतना आसान नहीं होता। कैप्टन कोहली और कोच रवि शास्त्री अभी से 2019 के वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट गए हैं। ये तो पक्का है कि कोहली की टीम में युवा खिलाड़ियों की जगह होगी, लेकिन अगर सभी युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेंगे, तो फिर उनके लिए टीम बनाने में परेशानी हो सकती है। हालांकि ये इंडियन क्रिकेट के लिए अच्छा है। हार्दिक पांड्या को इंदौर वनडे में मनीष पांडे की जगह चौथे नंबर पर उतारा गया और पांडे को 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया। अब 2019 में कोहली के सामने ये समस्या होगी, कि इन दोनों में से किसे शामिल किया जाए। क्योंकि पांड्या एग्रेसिव खेलते हैं और पांडे संभलकर बल्लेबाजी करते हैं। हालांकि शुरुआती दोनों वनडे में पांडे कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं। 

मनीष पांडे या पांड्या- कौन जाएगा चौथे नंबर पर? 

मनीष पांडे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो मैचों में चौथे नंबर पर भेजा गया, लेकिन पांडे वो काम नहीं कर पाए, जिसके लिए उन्हें भेजा गया था। पहले वनडे में 0 और दूसरे वनडे में 3 रन पर आउट होने के बाद मनीष पांडे को तीसरे वनडे में नीचे भेजा गया और उन्होंने 6वें नंबर पर आने के बाद उन्होंने नॉटआउट 36 रनों की पारी खेली। तीसरे वनडे में चौथे नंबर पर पांड्या पर दांव पर लगाया गया, जो कामयाब भी हुआ। पांड्या ने इस मैच में 72 बॉल पर 5 चौके और 4 छक्के की मदद से 78 रनों की पारी खेली और टीम को जीत के करीब लेकर आए। अब ऐसे में एक और समस्या ये आ गई है कि, चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने किसको उतारा जाए? पांड्या मैच की सिचुएशन को समझे बिना ही ताबड़तोड़ हमले करना शुरू कर देते हैं, जबकि मनीष पांडे मैच के हालात को समझते हुए थोड़ी संभली हुई पारी खेलते हैं। भले ही मनीष पांडे इतना कामयाब नहीं हो पाएं हों, लेकिन पांड्या का एग्रेसिव खेल भी टीम के लिए सही नहीं है। क्योंकि अगर पांड्या को ऊपर उतारा गया और वो जल्दी आउट हो गए तो फिर टीम के लिए आखिरी ओवरों में रन कौन जोड़ेगा? 

7वें नंबर पर काफी मजबूत हैं पांड्या

हार्दिक पांड्या को इंदौर वनडे में भले ही चौथे नंबर पर भेजा गया, लेकिन वो 7वें नंबर पर काफी मजबूत हैं और अच्छा खेलते हैं। पांड्या ने अपने करियर में अब तक 24 वनडे खेले हैं, जिसमें से 15 पारियों में उन्हें बैटिंग करने को मिली है। अब तक के करियर में पांड्या ने 489 रन बनाए हैं, जिसमें 30 चौके और 30 छक्के शामिल हैं। पांड्या 7वें नंबर पर अब तक 8 बार उतरे हैं और इस दौरान उन्होंने 52.33 के एवरेज से 314 रन बनाए हैं, जबकि 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए पांड्या अब तक सिर्फ 45 रन ही बना सके हैं। चौथे नंबर पर पांड्या को 3 बार उतारा जा चुका है, जिसमें उन्होंने 33.66 के एवरेज से 101 रन बनाए हैं।  

Similar News