2036 ओलंपिक गेम्स की दावेदारी करेगा भारत

2036 ओलंपिक गेम्स की दावेदारी करेगा भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-20 03:53 GMT
2036 ओलंपिक गेम्स की दावेदारी करेगा भारत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । भारतीय ओलंपिक संघ साल 2026 में होने वाले युवा ओलंपिक खेलों, साल 2030 के एशियाई खेलों और साल 2036 के ओलंपिक की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश करेगा। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेन्द्र बत्रा ने इसकी जानकारी दी है। बत्रा ने कहा है कि हमें मेजबानी मिले या न मिले लेकिन हम इन खेलों की मेजबानी के लिए दावा जरुर करेंगे। बत्रा ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक और एशियाई ओलंपिक परिषद के अध्यक्ष शेख अहमद अल सबाह के साथ बैठक की है, माना जा रहा है कि इस बैठक में इन खेलों की मेजबानी पर भी चर्चा हुई है।

 

 

ओलंपिक के 2028 तक के मेजबान तय

 

साल 2036 के ओलंपिक के लिए दावा पेश करने की बात कहते हुए आईओए अध्यक्ष नरेन्द्र बत्रा ने कहा है कि 2028 ओलंपिक तक के मेजबान तय हो चुके हैं और किसी भी देश को मेजबानी का अगला मौका 2032 में ही मिल पाएगा जिसकी प्रक्रिया शुरू होने में अभी समय है। साथ ही बत्रा ने बताया कि शीतकालीन ओलंपिक 2026 की मेजबानी की प्रक्रिया चल रही है लेकिन मुझे नहीं लगता कि इसकी मेजबानी में भारत की कोई रुची होगी। दुनिया भर के कुछ ही देशों में इन खेलों का आयोजन किया जा सकता है।

 

 

 

"भारत एक दिन ओलंपिक की मेजबानी जरूर करेगा"

 

भारत राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और फीफा अंडर-17 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों की सफल मेजबानी कर चुका है। भारत की ओर से 2026 के युवा ओलंपिक खेलों, 2030 के एशियाई खेलों और2036 के ओलंपिक की मेजबानी का दावा पेश किए जाने की खबरों के बीच अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थामस बाक का भी बयान सामने आया है उन्होंने भारत की दावेदारी पर किसी भी तरह का आश्वासन देने से इनकार करते हुए कहा है कि मैं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि भारत में काफी क्षमता है और एक ना एक दिन भारत ओलंपिक की मेजबानी करेगा। 

Similar News