संचिता चानू को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, आईडब्ल्यूएफ पर निकाला गुस्सा

संचिता चानू को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, आईडब्ल्यूएफ पर निकाला गुस्सा

IANS News
Update: 2020-06-25 13:31 GMT
संचिता चानू को मिलेगा अर्जुन अवार्ड, आईडब्ल्यूएफ पर निकाला गुस्सा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता संजीता चानू ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलक महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) को उन्हें यह बताने के लिए महज एक मेल भेजने से अधिक कुछ करना चाहिए था कि उन्हें डोपिंग आरोपों से बरी कर दिया गया है। उन्होंने कहा है कि महासंघ ने उनके ओलम्पिक खेलने के सपने को छीन लिया। आईडब्ल्यूएफ ने ई-मेल कर चानू को बताया कि उनके ऊपर लगे डोप के आरोप हटा लिए गए हैं।

चानू ने गुरुवार को आईएएनएस से कहा, मुझे 10 जून को ई-मेल के माध्यम से पता चला की आईडब्ल्यूएफ ने मेरे ऊपर से आरोप हटा लिए हैं। मैं जानती थी कि मैंने कुछ गलत नहीं किया है, ये उनकी गलती थी। अब, जबकि मेरे ओलम्पिक क्वालीफाई करने के मौके खत्म हो गए हैं, वो मुझे मेल भेजकर कह रहे हैं कि सब कुछ ठीक है। मैंने उन्हें सवाल पूछते हुए मेल किया जिसका जवाब मुझे अभी तक नहीं मिला है।

भारतीय भारत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएलएफ) के महासचिव सहदेव यादव ने इस बात की पुष्टि की है कि चानू को उनका 2018 से लटका पड़ा अर्जुन अवार्ड मिलेगा, लेकिन चानू ने कहा कि उनके टोक्यो ओलम्पिक में खेलने का मौका आईडब्ल्यूएफ की गलती से बर्बाद हो गया। 26 साल की चानू की मई 2018 में प्रतिबंधित पदार्थ के नमूने की रिपोर्ट पाजिटिव आई थी।

चानू ने कहा, मुझे इसके कारण शर्मिदगी उठानी पड़ी है और बीते दो साल मेरे लिए मानसिक तौर पर काफी संघर्षपूर्ण रहे हैं। मैं किसी भी टूर्नामेंट में नहीं खेली। अब उन्हें सोचना होगा कि वो मेरे दो साल के करियर का क्या करेंगे जिसे उन्होंने बर्बाद किया।

उन्होंने कहा, अब मेरे पास ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका नहीं है। इसलिए मैं जानना चाहती हूं कि उन्होंने मेरे साथ ऐसा क्यों किया। मुझे किसी से बात करने का भी मन नहीं कर रहा है। मैंने कुछ गलत नहीं किया और फिर भी मुझे शर्मिदगी उठानी पड़ी।

महिला खिलाड़ी ने कहा, दो साल काफी लंबा समय होता है। हर खिलाड़ी का सपना ओलम्पिक खेलना और अपने देश के लिए पदक जीतना होता है। यह सबसे बड़ा सपना होता है और अंतर्राष्ट्रीय महासंघ ने यही बर्बाद कर दिया।

चानू ने कहा कि उनके सामने अब जो भी टूर्नामेंट आएगा वो उसमें हिस्सा लेंगी लेकिन उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वह तैयारी कैसे करेंगी। उन्होंने कहा, बीते दो साल में मैं फिटनेस से दूर रही हूं और अभी लॉकडाउन में मुझे नहीं पता कि मैं अपने आप को कैसे तैयार करूंगी। मेरे घर पर किसी तरह के उपकरण नहीं हैं। उम्मीद है कि कुछ हो।

 

Tags:    

Similar News