नए वैरिएंट से बचाव के लिए अनुकूल उपाय की अपील कोविड टीका स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जरूरी!

कोविड टीका स्वास्थ्य सुरक्षा नए वैरिएंट से बचाव के लिए अनुकूल उपाय की अपील कोविड टीका स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जरूरी!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-12-07 11:08 GMT
नए वैरिएंट से बचाव के लिए अनुकूल उपाय की अपील कोविड टीका स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए जरूरी!

डिजिटल डेस्क | अनुपपुर कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट से बचाव के लिए लोगों को आम जीवन में कोविड-19 अनुकूल व्यवहारों को अपनाना जरूरी है। कोरोना से बचाव के लिए विशेषज्ञों ने अनुकूल व्यवहार का पालन करने की आम लोगों को सलाह दी है। इन व्यवहारों को अपनाने की सलाह देते हुए लोगों से कहा है कि अभिवादन के लिए आपस में उचित दूरी रखते हुए एक दूसरे का अभिवादन करें, एक दूसरे से उचित दूरी बनाकर रखें, घर पर बना पुन: उपयोग होने वाला फेस कवर.मास्क हर समय पहनें अपनी आँख नाक या मुँह को छूने से बचें अपनी श्वास स्वच्छता बनाएं रखें अपने हाथों को नियमित रूप से और अच्छे से धोएं अक्सर छुए जाने वाली सतहों को नियमित रूप से साफ और कीटाणुरहित करें।

इसके अतिरिक्त तंबाकू उत्पादों का ना सेवन करें, ना सार्वजनिक स्थानों पर थूकें, अनावश्यक यात्रा ना करें, भीड़-भाड़ से बचें, सुरक्षित रहें, असत्यापित और नकारात्मक जानकारी को सोशल मीडिया पर प्रसारित ना करें, कोविड के बारे में विश्वसनीय स्त्रोतों से जानकारी लें, कोविड से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए केन्द्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर 1075 या राज्यों के हेल्पलाइन नम्बरों पर कॉल करें तथा किसी भी तरह के मानसिक तनाव या परेशानी होने पर मनोसामाजिक सहायता सेवाओं का सहयोग लें।

कोरोना महामारी से स्वास्थ्य सुरक्षा कवच हेतु कोविड के दोनो डोज की वैक्सीन लेना जरूरी है जिन लोगों ने अब तक निर्धारित समय-सीमा के बाद भी कोविड टीकाकरण नहीं कराया है, वह आवश्यक रूप से अपने नजदीकी कोविड टीकाकरण केन्द्र में जाकर कोविड टीका अनिवार्यत: लगवाएं तथा जो लोग ड्यू होने के बाद भी टीका नहीं लगवा रहे हैं उन्हें प्रेरित कर टीकाकरण कराएं।

Tags:    

Similar News