कलेक्टर ने पहरा पीएससी का निरीक्षण किया स्वास्थ्य केन्द्र की जीर्णोधार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए!

कलेक्टर ने पहरा पीएससी का निरीक्षण किया स्वास्थ्य केन्द्र की जीर्णोधार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-07-23 10:07 GMT
कलेक्टर ने पहरा पीएससी का निरीक्षण किया स्वास्थ्य केन्द्र की जीर्णोधार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए!

डिजिटल डेस्क | छतरपुर कलेक्टर छतरपुर शीलेन्द्र सिंह ने गुरुवार को गौरिहार जनपद के ग्राम पहरा में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण करते हुए सीएमएचओ को इस केन्द्र की जीर्णोधार कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए जरुरी हर बुनियादी सुविधा बहाल की जाए इसके लिए संवेदनशीलता का परिचय दें। केन्द्र की विद्युत एवं जल आपूर्ति को सुगम बनाएं। जीर्णोधार कार्ययोजना का प्रस्ताव तुरंत बनाकर विभाग को प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य केन्द्र के कक्षों का निरीक्षण करते हुए सुधार के लिए जोर दिया तथा अनुपयोगी सामग्री को भण्डार कक्ष में रखने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों से समस्याएं जानी, निराकरण के दिए निर्देश कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रांगण में ग्राम पहरा के लोगों से चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं को जाना और उनके निदान के लिए विभागीय अधिकारियों को मोबाइल पर सम्पर्क करते हुए तुरंत परीक्षण करते हुए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। ग्रामीणों की मांग पर पेयजल की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति बनाये रखने के लिए, सब-स्टेशन का निमार्ण कराने के लिए निरीक्षण कराते हुए प्रस्ताव तैयार कराने पर जोर दिया। ग्रामीणों की मांग पर ग्राम खड्डी से उत्तर प्रदेश के बांदा जिले की सीमा तक जोड़ने वाले 3 किलोमीटर लम्बे मार्ग निर्माण का प्रस्ताव का परीक्षण करने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों को बताया गया की पीएम और सीएम अन्न योजना में नवम्बर मासान्त तक प्रत्येक उपभोक्ताओं को कुल 10-10 किलो निःशुल्क खाद्यान्न मिलेगा। अजा एवं अजजा के ऐसे परिवार जो आयकर नहीं देते हैं वो पात्रता पर्ची के लिए पात्र होंगे जबकि ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के ऐसे परिवार जिनके नाम बीपीएल सूची में दर्ज हैं उन्हें खाद्यान्न की पात्रता होगी। जिनके पास बीपीएल कार्ड नहीं हैं वह कार्ड बनवाकर पात्रता पर्ची में नाम जुड़वायें। जांच के बाद पात्र लोगों के नाम जोड़े जाएंगे। पीएम ग्रामीण आवास योजना में 2022 से पक्के मकान दिए जाएंगे। 2011 में हुए सर्वे से जो व्यक्ति छूट गए हैं। उनके नाम आवास प्लस योजना में शामिल किए जाएंगे। ग्रामीण बन्शु अहिरवार ने पीएम आवास की तृतीय किस्त अप्राप्त होने की जानकारी दी, कलेक्टर ने तुरंत जांच कराते हुए किस्त का भुगतान करने के निर्देश दिए। इसी तरह भईयादीन पिता भूरा अहिरवार बीपीएल कार्डधारी ने पिता की मृत्यु होने से कार्ड में नाम जुड़वाने की अपील की, कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत को आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिए।

Tags:    

Similar News