Coronavirus: इंदौर अब पूरी तरह लॉकडाउन, किराना-सब्जी की दुकानें, डेयरी रहेंगी बंद

Coronavirus: इंदौर अब पूरी तरह लॉकडाउन, किराना-सब्जी की दुकानें, डेयरी रहेंगी बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-29 15:57 GMT
Coronavirus: इंदौर अब पूरी तरह लॉकडाउन, किराना-सब्जी की दुकानें, डेयरी रहेंगी बंद

डिजिटल डेस्क, इंदौर। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब मध्य प्रदेश के इंदौर में पूरी तरह से लॉकडाउन किए जाने का फैसला लिया गया है। किराना-सब्जी की दुकाने, दूध डेयरी अब नहीं खुलेंगी। प्रशासन इन सामानों की होम डिलीवरी करेगा। गैर सरकारी संगठन, संस्थाएं फूड पैकेट या सामग्री नहीं बांट सकेंगी। प्रशासन इसे उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा इंदौर में लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार कर अस्थाई जेलों में रखा जाएगा। इंदौर में शीर्ष प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक में ये फैसले लिए गए हैं।

चोइथराम मंडी होगी पूरी तरह बंद
इस बैठक में कमिश्‍नर आकाश त्र‍िपाठी, कलेक्‍टर मनीष सिंह, डीआयजी हरिनारायणाचारी और निगम आयुक्‍त आशीष सिंह शामिल हुए। बैठक में फैसला लिया गया कि चोइथराम मंडी पूरी तरह बंद करवाई जाएगी। अगले तीन-चार दिन लॉक डाउन में कोई छूट नहीं मिलेगी। आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई डोर टू डोर करवाने की व्यवस्था प्रशासन करेगा। लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को गिरफ्तार कर अस्थाई जेलों में रखने का भी फैसला लिया गया है। यह जेल किसी मैरिज गार्डन में बनाई जाएगी। अगले 2 दिन दूध की सप्लाई भी प्रतिबंधित रहेगी। जरूरतमंद लोगों के लिए प्रशासन राशन के 10,000 किट तैयार करवा रहा है यह स्वयंसेवी संगठनों की मदद से बन रहे है।

कलेक्टर ने की धैर्य बनाए रखने की अपील
प्रशासन रानीपुरा क्षेत्र को भी पूरी तरह से टेकओवर करेगा। वहीं निजी अस्पताल किसी भी मरीज को इलाज करने से मना नहीं कर सकते। कोरोना के मरीजों के लिए तय अस्पतालों में ही इलाज होगा। इसके साथ ही कलेक्टर ने आम जन से धैर्य बनाए रखने की अपील की है। आमजन से कहा गया है कि वह 10-15 दिन घर में ही रहें। सब्जियां कई हाथों से होकर आती है इसलिए कुछ दिन आलू, प्याज, दाल रोटी, चावल से ही काम चलाएं। कलेक्टर ने कहा कि कुछ दिन की परेशानी के बाद स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी।

संक्रमित लोगों की संख्या पहुंची 34 पर
बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 34 हो गई है। इंदौर व उज्जैन में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है। 1039 लोग अपने घरों में आइसोलेशन में हैं। भोपाल में अब तक तीन पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। सभी की हालत ठीक है। उनका एम्स में इलाज चल रहा है। यहां से भेज गए 14 सैंपलों की जांच शनिवार को एम्स में हुई। सभी की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले से अब तक कुल 65 सैंपलों की जांच कराई जा चुकी है।

Tags:    

Similar News