स्कूल में अचानक बेसुध हुई आठ छात्रायें,  हालत बिगड़ी ०६ छात्राओं को शाहनगर से कटनी किया रेफर

 पन्ना स्कूल में अचानक बेसुध हुई आठ छात्रायें,  हालत बिगड़ी ०६ छात्राओं को शाहनगर से कटनी किया रेफर

Sanjana Namdev
Update: 2022-12-10 11:02 GMT
स्कूल में अचानक बेसुध हुई आठ छात्रायें,  हालत बिगड़ी ०६ छात्राओं को शाहनगर से कटनी किया रेफर

डिजिटल डेस्क  पन्ना। शाहनगर मुख्यालय से ०७ किलोमीटर दूर ग्राम पुरैन स्थित शासकीय हाई स्कूल में अचानक ०८ छात्राओं के अचानक बीमार हो गई। बीमार हुई बच्चियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहनगर ले जाया गया जहां से ०६ बच्चियों को कटनी जिला चिकित्सालय रेफर करते हुए उपचार के लिए भर्ती कराया गया है। छात्राओं के  एक-एक करके  रहस्मयी तरीके से बीमार होना का जो घटनाक्रम सामने आया है उसके अनुसार हाई स्कूल पुरैना में व्यायाम शिक्षक द्वारा सुबह ११:२० मिनट पर पीटी कराई जा रही थी उसी दौरान शिवांनी रजक छात्रा द्वारा अचानक गिरकर बेहोश हो गई। छात्रा के हाथ पैर अकडनें लगे साथ ही दत्ती बंध गई  शिक्षक बीमार हुई बच्ची को संभाल रहे थे कि लगभग १५ मिनट के अंतराल में मानसी नाम की एक छात्रा के साथ ही वहीं घटनाक्रम हुआ अचानक जब दो छात्राओं  के साथ यह घटनाक्रम हुआ तो विद्यालय के शिक्षक और बच्चें घबड़ा गये। आनन-फानन विद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यालय की छुट्टी कर दी जिसके बाद छात्र-छात्राओं जाना शुरू किया तो तीसरी सीता सिंह नामक छात्रा के  साथ भी वही घटनाक्रम हुआ इसके बाद स्कूल से कुछ दूर रास्ते में कुछ अन्य बच्चियों की इसी तरह से तबियत खराब हो जाने की जानकारी सामने आई।

 

बच्चियों के साथ हो रहे इस घटनाक्रम की जानकारी डायल १०० पर ग्रामीणों द्वारा पुलिस को दी गई स्कूल प्रबंधन द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया और इसके बाद डायल १०० वाहन पुरैना पहँुचकर और ०८ बच्चियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शाहनगर लेे जाया गया। घटनाक्रम की जानकारी मिलने पर एसडीएम सुश्री रचना शर्मा,सीईओ जनपद पंचायत शाहनगर प्रदीप सिंह भी अस्पताल पहँुच गये जहां से ०६ बच्चियों मनसा देवी,शिवानी रजक,सीता सिंह, मानसी,रोशनी रजक, दीपाली राठौर कटनी जिला चिकित्सालय उपचार के लिए भिजवाया गया। बीमार छात्राओ के साथ एसडीएम तथा सीईओ तथा कुछ अन्य अधिकारी भी कटनी जिला चिकित्सालय पहँुचे जहां पर छात्राओं को भर्ती कराया गया वहीं छात्राओं को वंदना और रोशनी सिंह राठौर की निगरानी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में की गई। उनकी स्थिति सामान्य होने पर उन्हें अपने घर भेजे जाने की कार्यवाही की गई। 

भूतप्रेत की आशंका के चलते कुछ अभिभावकों ने करवाई  झांडफूक

जिस तरह से एक-एक करके बच्चियों के अचानक अजीब और गरीब बेहोश होने के साथ चीखने का घटनाक्रम घटित हुआ उसके बाद बताया जा रहा है कि दो-तीन बच्चियोंं के अभिभावक के द्वारा झांडफूड भी ओझा से करवाई गई। घटनाक्रम को लेकर अभिभावक भूतप्रेत की आशंका को लेकर भयभीत हेै। 

पीटी कराने वाले शिक्षक व भृत्य को किया निलंबित 

शासकीय हाई स्कूल पुरैना के छात्राओं के साथ अचानक हुई घटनाक्रम की जानकारी मिलने पर कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा सहित जिला शिक्षा केेन्द्र पन्ना के डीपीसी अरविन्द सिंह गौर, तहसीदार श्रीमती कोमल सिंह,बीईओ बीआरसी आदि पुरैना हाईस्कूल पहँुचे जहां पर उन्होनें विद्यालय के शिक्षकों के पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली। कलेक्टर पन्ना द्वारा इस दौरान छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को समझाईस दी गई कि किसी भी प्रकार डरने की जरूरत नही है। अंधविश्वास से दूर रहे। कलेक्टर श्री मिश्रा सहित अधिकारियों के द्वारा बच्चों की काउंसिलग की गई तथा व्यायाम शिक्षक पर मनमाने तरीके से पीटी कराने की जानकारी सामने आने पर उनके द्वारा नाराजगी जताते हुए पीटी कराने वाले शिक्षक गंगा सिंह को निलंबित किए जाने के आदेश दिए साथ ही साथ विद्यालय के भृत्य के संबध में मिली शिकायतों पर उसे भी निलंबित किए जाने के आदेश दिए गए। इसके बाद कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा कटनी जिला अस्पताल में भर्ती कराई गई छात्राओं की स्वास्थ्य को लेकर स्थिति की जानकारी लेने के लिए स्वयं अधिकारियों के साथ कटनी जिला अस्पताल के लिए रवान हुए और कटनी जिला अस्पताल पहुंचक बीमार हुए बच्चियों की जानकारी ली गई एवं अधिकारियों को बच्चियों के स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी को लेकर आवश्यक निर्देश दिये गये। 

 

ग्रामीणों ने किये कई तरह के दावे
स्कूल में इस तरह की स्थिति बनने पर प्रशासन में हडक़ंप की स्थिति बनी रही वहीं ग्रामीणों ने का कहना है कि विद्यालय परिसर के समीप चबूतरें बने हुए है जिनकों लेकर छात्राओं में भय की स्थिति बनी और इस तरह का घटनाक्रम सामने हुआ। स्कूल परिसर मेें भी एक स्थान है जहां पर वार्षिक पूजा होती थी किसी कारणवश इस वर्ष पूजा नही हुई इस तरह से घटनाक्रम हुआ वहीं कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अधिक पीटी करवाने की वजह से इस तरह की स्थिति निर्मित हुई। बरहाल छात्राओं को लेकर जो घटनाक्रम हुआ है उससे गांव मेंं भी अंधविश्वास और डर जैसी स्थिति बनी हुई है। 

 

सांसद ने ली मामले की जानकारी 

जिले के शाहनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत हाई स्कूल पुरैना में प्रार्थना के दौरान अचानक ०8 छात्रों की तबीयत बिगड़ जाने और गंभीर हालत में कटनी रेफर होने के मामले में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने संज्ञान लिया है। तत्काल कलेक्टर संजय मिश्रा एवं एसडीएम रचना द्विवेदी से जानकारी ली। छात्राओं के स्वास्थ्य की उचित देखरेख और इलाज के प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं उन्होंने डॉक्टरों से भी बात की कहा जो भी आवश्यक हो उचित इलाज दिया जाए। जरूरी होने पर और भी जरूरत होती है तो मैं मदद करने को तैयार हूं। सांसद द्वारा घटना के संज्ञान लेने पर क्षेत्रीय लोगों में खुशी है सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने बीमार बेटियों के परिजनों से बात कि तथा कहा शीघ्र ही स्वस्थ होकर वह घर आएंगी।

Tags:    

Similar News