Coronavirus: मध्य प्रदेश में बढ़ा कोरोना महामारी का खतरा, बीते 24 घंटे में मिले 13 हजार 590 नए मरीज

Coronavirus: मध्य प्रदेश में बढ़ा कोरोना महामारी का खतरा, बीते 24 घंटे में मिले 13 हजार 590 नए मरीज

Bhaskar Hindi
Update: 2021-04-24 11:20 GMT
Coronavirus: मध्य प्रदेश में बढ़ा कोरोना महामारी का खतरा, बीते 24 घंटे में मिले 13 हजार 590 नए मरीज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भारत में कोरोनावायरस महामारी का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। हर दिन एक्टिव केस की संख्या में इजाफा हो रहा है। मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। देश में महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों की स्थिति चिंताजनक होती जा रही है। राज्यों के हालात ऐसे हैं कि ऑक्सीजन न मिल पाने की वजह से मरीज दम तोड़ रहे हैं। 

बीते गुरूवार को भारत 1 दिन में सबसे ज्यादा केस दर्ज करने वाला देश बन चुका है। शुक्रवार को भी भारत में कोरोना ने सारे रिकॉर्डस तोड़ दिये और 3 लाख से अधिक नये केस सामने आए। वैसे तो देश के सभी राज्यों में कोरोना का प्रभाव गंभीर होता दिखाई दे रहा है लेकिन अगर मध्य प्रदेश की बात की जाए तो प्रदेश में कोरोना के मामले हर रोज बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश की हालत दिन प्रतिदिन नाजुक होती जा रही है, यहां के हाल का अंदाजा प्रदेश में कोविड से होने वाली मौत के आंकड़ों से लगाया जा सकता है, एमपी में बीते 24 घंटों में कोरोना के 13 हजार 590 नये मामले सामने आए हैं। 

दूसरी लहर ने तोड़ा भ्रम 
कोरोना की पहली लहर के समय यह कहा जाता था कि भारत में कोरोना के प्रति सतर्कता बरती जा रही है और इसीलिए यहां कोरोना से होने वाली मौतौं की संख्या कम है लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने यह भ्रम भी तोड़ दिया। देश में कोरोना की दूसरी लहर से हर रोज लगभग 2,000 मौतें हो रही हैं यदि सिर्फ मध्य प्रदेश की बात की जाए तो दूसरी लहर में मौतों की संख्या यहां भी दोगुनी हो गयी है। प्रदेश में पिछले 10 दिनों में 700 से अधिक लोग कोरोना से जंग हार चुके हैं और अप्रैल के महीने में 1 हजार 27 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। 

स्वास्थ्य व्यवस्था फेल
प्रदेश में कोरोना की वजह से होने वाली मौत के आंकड़े बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है प्रदेश की चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था। प्रदेश के बड़े से बड़े अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेण्डर और बेड उपलब्ध नहीं हैं। ऑक्सीजन सिलेण्डर को लेकर इन्दौर और भोपाल जैसे शहरों में भी त्राही-त्राही मची हुई है। सरकार झूठे दावे कर रही है, प्रदेश के शिक्षा स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि मध्य प्रदेश में ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में उपलब्ध है जबकि सच्चाई बिलकुल विपरीत है। यहां मौत का तांडव इतना भयावह हो रहा है कि शमशान में शवों का अंतिम संस्कार करने की जगह भी मिलना मुश्किल हो रहा है। एक तरफ सरकारी आंकड़े सच को छुपाने का प्रयास कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर मौतों की बढती संख्या सरकार की नाकामी का चिल्ला-चिल्ला कर बखान कर रही है। मप्र में अब तक कोरोना से कुल 4,937 मौतें हो चुकी है, अभी कुल संक्रमित लोगों की संख्या 4 लाख 72 हजार 785 है और पॉजिटिविटी रेट 23% है।

 

Tags:    

Similar News