निवेशकों के 300 करोड़ से ज्यादा नहीं लौटाने पर सहारा प्रमुख समेत 4 के खिलाफ अपराध दर्ज, सिटी कोतवाली पुलिस की कार्रवाई

मध्य प्रदेश निवेशकों के 300 करोड़ से ज्यादा नहीं लौटाने पर सहारा प्रमुख समेत 4 के खिलाफ अपराध दर्ज, सिटी कोतवाली पुलिस की कार्रवाई

Anchal Shridhar
Update: 2023-02-17 16:18 GMT
निवेशकों के 300 करोड़ से ज्यादा नहीं लौटाने पर सहारा प्रमुख समेत 4 के खिलाफ अपराध दर्ज, सिटी कोतवाली पुलिस की कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, सतना। सिटी कोतवाली पुलिस ने सहारा इंडिया परिवार के प्रमुख सुब्रतो राय समेत सहारा क्रेडिट सोसायटी के अध्यक्ष ओपी श्रीवास्तव, डायरेक्टर सुधीर कुमार श्रीवास्तव और करूणेश अवस्थी समेत अन्य के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 34 एवं मप्र निवेशकों के हितों का संरक्षण अधिनियम की धारा 6 (1) का अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।

ये है मामला 

पुलिस के मुताबिक सिंधी कैम्प निवासी जितेन्द्र कुमार गावरी के द्वारा एक लिखित आवेदन प्रस्तुत कर आरोप लगाया था कि सहारा इंडिया मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, स्टार मल्टीपरपज कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड और सहारा यूनिवर्सल मल्टीपरपज सोसायटी लिमिटेड समेत कई अन्य कंपनियां बनाकर आरोपियों के द्वारा लोकलुभावन वादे किए गए। उनके झांसे में आकर जितेन्द्र ने 7 लाख 49 हजार का निवेश किया, जिसके एवज में निर्धारित अवधि पूरी होने पर 13 लाख 62 हजार मिलने थे। इसी तरह सैकड़ों लोगों से 10 करोड़ रुपए जमा कराए। जितेन्द्र की तरह हजारों अभिकर्ताओं ने जिले के लाखों लोगों को भरोसे में लेकर 3 सौ करोड़ से अधिक का निवेश सहारा परिवार की कंपनियों में कराया, मगर जब मैच्योरिटी अवधि पूरी होने पर समस्त लाभों समेत रकम वापस करने की बारी आई तो कंपनी ने हाथ खड़े कर दिए

जांच के बाद कायमी 

जितेन्द्र के आवेदन की गहन जांच के बाद प्रथम दृष्टया जालसाजी प्रमाणित होने पर सहारा प्रमुख समेत कंपनी के चार शीर्ष अधिकारियों पर अपराध दर्ज कर लिया गया। पुलिस की एक टीम जल्द ही लखनऊ जाकर आरोपियों से पूछताछ करने के अलावा आवश्यक दस्तावेज भी जब्त करने का प्रयास करेगी, तो अन्य आरोपियों को चिन्हित करने की कार्रवाई भी की जाएगी।

मुरैना में एक डायरेक्टर की हो चुकी है गिरफ्तारी

इससे पहले मुरैना में अपराध दर्ज किया गया था, जिसमें डायरेक्टर करूणेश अवस्थी को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया जा चुका है। ग्वालियर में भी सहारा प्रमुख पर अपराध दर्ज हो चुका है। भोपाल समेत प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी इसी तरह के प्रकरण पंजीबद्ध हैं। हजारों कार्यकर्ता और करोड़ों निवेशक लंबे समय से अपनी जमा पूंजी वापस पाने के लिए जिले से लेकर प्रदेश की राजधानी तक आवाज उठा चुके हैं।

Tags:    

Similar News