31 जुलाई तक कालातीत किसानों का ऋण निर्धारण सुनिश्चित करें - हर्षिका सिंह डीएलसीसी की बैठक संपन्न!

31 जुलाई तक कालातीत किसानों का ऋण निर्धारण सुनिश्चित करें - हर्षिका सिंह डीएलसीसी की बैठक संपन्न!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-07-16 10:54 GMT
31 जुलाई तक कालातीत किसानों का ऋण निर्धारण सुनिश्चित करें - हर्षिका सिंह डीएलसीसी की बैठक संपन्न!

डिजिटल डेस्क | मण्डला कलेक्टर हर्षिका सिंह की अध्यक्षता में डीएलसीसी की बैठक आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने सीडी रेशियो की ब्रांचवार समीक्षा की। उन्होंने सभी बैंक अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीडी रेशियो की प्रगति के लिए प्रभावी रूप से काम करें। उन्होंने एलडीएम को निर्देशित किया कि सीडी रेशियो को बेहतर करने के लिए ब्रांचवार लक्ष्य दें तथा उसका नियमित रूप से फॉलोअप लें। श्रीमती सिंह ने ऋण की स्थिति पर चर्चा करते हुए जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों एवं अन्य कृषि गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऋण देने की प्रक्रिया सुलभ बनाएं। शासन की योजनाओं का किसानों को लाभ देने के लिए स्थानीय स्तर पर जानकारी भी प्रसारित करें।

उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए प्राथमिक क्षेत्र को बेहतर करना होगा जिसके लिए बैंकों का सहयोग आवश्यक है। कलेक्टर ने ब्रांचवार कृषि ऋण की समीक्षा करते हुए कहा कि 31 जुलाई तक कालातीत किसानों का ऋण निर्धारण सुनिश्चित करें। उन्होंने मंडला एवं नैनपुर में कालातीत किसानों की आंकड़ेवार जानकारी मांगी। उन्होंने बम्हनी क्षेत्र में केसीसी निर्माण एवं वितरण के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। श्रीमती सिंह ने कहा कि सभी बैंक कृषि, पशुपालन, मत्स्य, उद्यानिकी तथा दुग्ध से संबंधित योजनाओं का लाभ देने के लिए ज्यादा से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड के केस स्वीकृत करें। संबंधित विभागों का अमला किसानों एवं पात्र हितग्राहियों से संपर्क कर जरूरी दस्तावेज अपने नजदीकि बैंकों में जमा कर सकते हैं।

कलेक्टर ने कहा कि इसी माह से कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण प्रारंभ करें। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि पात्र व्यक्तियों को समय पर योजना का लाभ दें एवं नियमानुसार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएं। श्रीमती सिंह ने कोओपरेटिव बैंकों की विकासखण्डवार जानकारी ली। उन्होंने बैंकों को प्राप्त लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि की जानकारी मांगी। उन्होंने बम्हनी क्षेत्र में ऋण वितरण की स्थिति पर असंतोष जाहिर किया। बैठक में कलेक्टर ने बैंकवार जमा एवं अग्रिम अनुपात की आंकड़ेवार समीक्षा की। उन्होंने बैठक में सख्त निर्देश दिए कि बिना अनुमति मुख्यालय से बाहर जाने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने जीएमसीसीबी को बिना सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में बैंको के खिलाफ की गई शिकायतों एवं उनके निराकरण के लिए की गई कार्यवाही के बारे में भी समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुनील दुबे, नाबार्ड से अखिलेश वर्मा, एलडीएम अमित केशरी, जीएमडीआईसी श्री वास्कले तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

Similar News