गोठान समिति के आय में वृद्धि होगी तो ग्रामीण भी आर्थिक रूप से होंगे मजबूत - कलेक्टर श्री एल्मा!

गोठान समिति के आय में वृद्धि होगी तो ग्रामीण भी आर्थिक रूप से होंगे मजबूत - कलेक्टर श्री एल्मा!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-03-08 09:21 GMT
गोठान समिति के आय में वृद्धि होगी तो ग्रामीण भी आर्थिक रूप से होंगे मजबूत - कलेक्टर श्री एल्मा!

डिजिटल डेस्क | कलेक्टर ने किया अमलडीही गोठान का अवलोकन|1 कलेक्टर श्री पी.एस एल्मा ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कल 06 मार्च को जिले के विकास खण्ड लोरमी के ग्राम अमलडीही पहुॅचे और वहां राज्य शासन की महत्वपूर्ण गोधन न्याय योजना के तहत निर्मित गोठान का अवलोकन किया। उन्होने गोठान में पशु धन के लिए निर्मित पेयजल हेतु (कोटना) सौर सूजला योजना के तहत सोलर पंप, चारागाह विकास, फैसिंग, वर्मी कम्पोस्ट खाद आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होने गोठान का संचालन सुव्यवस्थित नहीं होने पर जनपद पंचायत के मुख्य कार्य पालन के प्रति अपनी नराजगी व्यक्त की और गोठान को सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने के निर्देश दिये। तत्पश्चात् कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्रामीणों की बैठक ली।

बैठक में उन्होने कहा कि गोठान स्वावलंबी तभी बनेगें जब गोठान समिति के आय के स्त्रोत में वृद्धि होगी। उन्होने कहा कि गोठान का अर्थ केवल गोठान क्षेत्र में ही कार्य करना नहीं है, बल्कि उस गोठान से संबंधित गांवों में होने वाले विभिन्न कार्यो को गोठान से जोड़ा जाना है। जिससे गोठान समिति के आय में वृद्धि होगी तो ग्रामीण भी आर्थिक रूप से मजबूत होंगे। इस हेतु उन्होने ग्रामीणों से राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना गोधन न्याय योजना में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का बात कहीं।

इस अवसर पर उन्होने वहां गठित जय माता रानी महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं से गोठान की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और समूह की महिलाओं को आर्थिक समृद्धि के लिए और अधिक सशक्त होकर कार्य करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एल्मा ने ग्रामीणों से मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत राशन समाग्री की उपलब्धता और वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के तहत गरीबी रेखा श्रेणी के राशन कार्ड धारकों को मात्र 1 रूपये में 35 किलो चावल दिया जा रहा है। उन्होने प्रत्येंक राशन कार्ड धारकों को निर्धारित दर और मात्रा के अनुसार चावल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

इस दौरान ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री एल्मा से तालाब में पानी भरने की मांग की। कलेक्टर श्री एल्मा ने उनकी मांग को गंभीरता से लिया और बोर के माध्यम से तालाब में पानी भरने के लिए संबंधितों को सख्त निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ग्रामीणों को निस्तारी हेतु पानी के लिए भटकना नहीं पडेगा। उन्होने राजीव गांधी जलाशय खुडिया बांध से पानी शीघ्र छोडने की बात कहीं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, कृषि विभाग के उपसंचालक श्री डी.के. ब्यौहार और जनपद पंचायत लोरमी के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्रीमति प्रीति पवार सहित बडी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे। क्रमांक//लहरे//

Tags:    

Similar News