ऑनलाइन और ओपन बुक परीक्षा अच्छा विकल्प

ऑनलाइन और ओपन बुक परीक्षा अच्छा विकल्प

Anita Peddulwar
Update: 2020-08-14 08:08 GMT
ऑनलाइन और ओपन बुक परीक्षा अच्छा विकल्प

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  कोरोना संक्रमण के कारण बदली परिस्थिति में विविध क्षेत्रों के साथ ही शिक्षा पर भी व्यापक असर पड़ा है। कॉलेज कैंपस में होने वाले नियमित पढ़ाई और पेन-पेपर मोड पर होने वाली परीक्षा फिलहाल संभव नहीं है। ऐसी स्थिति में आगामी कुछ महीने में राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय और संलग्नित करीब 450 कॉलेजों का कामकाज कैसे चलेगा इस पर हमने नए कुलगुरु डॉ. सुभाष चौधरी से बात करके उनका विजन जाना। उन्होंने इस कार्य में आने वाली चुनौतियों को भी स्वीकार किया।

डॉ. चौधरी के अनुसार अब यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एजुकेशन प्रणाली को मजबूत किया जाएगा। कैंपस में पहले की तरह पढ़ाई संभव नहीं होगी। ऐसे में विद्यार्थियों को सेल्फ लर्निंग सीखनी होगी। इसमें एक समस्या यह होगी कि विद्यार्थियों को कॉलेज कैंपस में आकर पढ़ने पर जो माहौल, व्यक्तित्व विकास और शिक्षकोत्तर गतिविधियों में हिस्सा लेने का मौका मिलता था, वह नहीं मिल पाएगा, लेकिन सॉफ्ट स्कील ट्रेनिंग के जरिए इसकी भरपाई की कोशिश होगी।

ऑनलाइन परीक्षा बेहतर विकल्प
डॉ. चौधरी के अनुसार मौजूदा परिस्थिति में ऑनलाइन और ओपन बुक परीक्षा के अच्छा विकल्प है। इससे विद्यार्थी की चिंतन क्षमता और विकसित होगी। परीक्षा में प्रश्न ऐसे पैटर्न में होंगे कि विद्यार्थी ने अगर वह विषय पढ़ा होगा, तब ही वह उसका उत्तर लिख पाएगा। इसमें किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने के पुख्ता इंतजाम भी करने होंगे।

मोझरी पहुंच कर लिया तुकड़ोजी महाराज का आशीर्वाद
हाल ही में कुलगुरु का पदभार संभालने वाले डॉ. सुभाष चौधरी ने मोझरी स्थित श्रीगुरुदेव सेवा मंडल गुरुकुंज आश्रम पहुंच कर राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज को श्रद्धांजलि अर्पित की। तुकड़ोजी महाराज के आशीर्वाद से अपना कार्यकाल आरंभ करते हुए डॉ. चौधरी ने कहा है कि तुकड़ोजी महाराज की एकता, सर्वधर्म सद्भाव, राष्ट्रप्रेम और ग्रामविकास की संकल्पना को गुरुमंत्र बना कर वे अपना कार्यकाल चलाएंगे।
 

Tags:    

Similar News