सीमा शुल्क के ढाई करोड़ लौटाएं, विदेशी व्यापार महासंचालक को हाईकोर्ट का झटका

सीमा शुल्क के ढाई करोड़ लौटाएं, विदेशी व्यापार महासंचालक को हाईकोर्ट का झटका

Anita Peddulwar
Update: 2020-03-06 09:44 GMT
सीमा शुल्क के ढाई करोड़ लौटाएं, विदेशी व्यापार महासंचालक को हाईकोर्ट का झटका

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बॉम्बे हाईकाेर्ट की नागपुर खंडपीठ ने विदेशी व्यापार महासंचालक को तगड़ा झटका दिया है। विदेशी माल आयात के चलते विदेशी व्यापार महानिदेशालय ने शाह नानजी नागसी एक्सपोर्ट कंपनी से बतौर शुल्क लिए गए ढाई करोड़ रुपए लौटाने का आदेश महासंचालक को दिया है। 

ऐसी गलती न करने की हिदायत देते हुए लगाई फटकार
कोर्ट ने महासंचालक को आगे ऐसी गलती न करने की हिदायत देते हुए फटकार भी लगाई है।  विदेशी व्यापार नीति के तहत कुछ वस्तुओं के आयात पर कोई शुल्क न वसूलने का केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में लिया था।  मेसर्स शाह नानजी नागसी एक्सपोर्ट कंपनी ने विदेशी व्यापार महानिदेशालय  के पास  स्टार्च पावडर तैयार करने के लिए मक्का और पॉपकॉर्न के आयात का लाइसेंस मांगा था। महामंडल ने इसके लिए कंपनी से ढाई करोड़ रुपए शुल्क और 5 करोड़ रुपए की बैंक गारंटी मांगी थी।

कंपनी ने यह रकम भरी भी, लेकिन फिर कंपनी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। दावा किया कि, केंद्र सरकार की नीति के तहत उनसे शुल्क नहीं वसूला जाना था। कोर्ट से विनती की गई कि, वे शुल्क की रकम लौटाने के आदेश महानिदेशालय को जारी करे। मामले में सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किया। मामले में याचिकाकर्ता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एम.जी. भांगडे, एड. श्याम देवानी और महानिदेशालय की ओर से एड. उल्हास औरंगाबादकर ने पक्ष रखा।

खड़े ट्रक से 1.50 लाख का माल चोरी
भोजन करने गए चालक के ट्रक से अज्ञात चोर ने डेढ़ लाख रुपए का माल चुरा लिया। इस घटना से हड़कंप मच गया। बुधवार को वाड़ी थाने में प्रकरण दर्ज किया गया। अभी तक आरोपी का कोई सुराग नहीं िमला है। तामिलनाडु के सामलपत्ती निवासी ट्रक चालक गणपति पलानी (46) 18 फरवरी को तामिलनाडु के ही शिखा ट्रांसपोर्ट कंपनी से रिवाइल लिक्विड के 903 बॉक्स ट्रक क्र.-टी.एन.-52-ए.-1253 में लेकर नागपुर रवाना हुआ था। यह माल उसे चौदह मैल, वाड़ी में उतारना था। 

तिरपाल काटकर उड़ाया माल
हिंगना थाना क्षेत्र में संगम में पहुंचने के बाद गणपति ने पेट्रोल पंप के पास एक ढाबे के सामने अपना ट्रक खड़ा िकया और क्लिनर के साथ ढाबे पर भोजन करने गया।  इस बीच किसी ने तिरपाल काट कर ट्रक से 145 रिवाइल लिक्विड के बॉक्स चुरा लिए। माल की कीमत 1 लाख 45 हजार रुपए बताई जा रही है, लेकिन इतने कम समय में इतने सारे बॉक्स चोरी होने की बात पुलिस के गले नहीं उतर रही थी। ट्रक चालक पुलिस के साथ परिसर में मौजूद अन्य लोगों पर भी संदेह किया जा रहा था। मामले की जांच-पड़ताल में चोरी की पुष्टि होने पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया। 

Tags:    

Similar News