रेत माफिया ने वन विभाग की टीम पर ट्रेक्टर चढ़ाने का प्रयास किया, आरोपी फरार

रेत माफिया ने वन विभाग की टीम पर ट्रेक्टर चढ़ाने का प्रयास किया, आरोपी फरार

Bhaskar Hindi
Update: 2018-09-18 11:22 GMT
रेत माफिया ने वन विभाग की टीम पर ट्रेक्टर चढ़ाने का प्रयास किया, आरोपी फरार

डिजिटल डेस्क, बरही/कटनी। जिले के बरही क्षेत्र के बिजपुरा, जाजागढ़ में खनन माफिया ने वन विभाग के कर्मचारियों को ट्रेक्टर से कुचलने का प्रयास किया। अनायास हुए इस हमले में वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारी बाल-बाल बच गए। घटना उस समय घटित हुई जब वन विभाग की दबिस से  ट्रेक्टर छुपाकर रखे  गए  ट्रेक्टर को दूसरे चालक के सहयोग से जब्त कर ले जाया जा रहा था । खनन माफिया ने इस ट्रेक्टर के चालक को धक्का देकर नीचे उतार दिया और खुद चालक की सीट पर बैठकर इस  ट्रेक्टर से वन विभाग के वाहन को ठोकर मारकर पलटाने का प्रयास किया। वन विभाग ने मौके से दो ट्रेक्टर जब्त किए हैं। घटना मंगलवार सुबह सात बजे की है।

चल रहा था रेत का अवैध उत्खनन
जानकारी के अनुसार कटनी वन मंडल की डीएफओ को सुबह सूचना मिली कि बरही वन परिक्षेत्र के बिचपुरा, जाजागढ़ में रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। डीएफओ ने बरही के प्रभारी रेंजर को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। प्रभारी रेंजर व्ही.एस.चौहान टीम के साथ मौके पर पहुंचे। वन विभाग की सीमा में दो ट्रेक्टरों में रेत भरी जा रही थी। वन विभाग की टीम को देखते ही तो खनन माफिया ट्रेक्टर लेकर भाग गए और कुछ दूरी जाकर ट्रेक्टर छिपा दिये। वहां पहुंचकर वन विभाग ने दोनों ट्रेक्टरों को कब्जे में लिया और अन्य ड्राइवर से दोनों ट्रेक्टरों को बरही लाने की प्रक्रिया शुरू की।

रास्ते में रोक लिया ट्रेक्टर
बताया गया है कि एक ट्रेक्टर बरही पहुंचा दिया था। दूसरे ट्रेक्टर को बिचपुरा निवासी विजय उर्फ कल्लू दुबे ने रास्ते में रोका, ट्रेक्टर की स्पीड कम होते ही ड्राइवर को धक्का मारकर नीचे गिरा दिया और ट्रेक्टर लेकर भागने लगा। कुछ दूरी पर खड़े वन विभाग के अमले ने ट्रेक्टर को रोकने का प्रयास किया तो कल्लू दुबे ने उनके वाहन पर पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। ट्रेक्टर की टक्कर लगते ही उसमें बैठे एवं समीप ही खड़े वन विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों ने कूद कर जान बचाई। हालांकि बाद में कल्लू दुबे ट्रेक्टर छोड़कर भाग गया। प्रभारी रेंजर श्री चौहान ने इसकी सूचना तत्काल डीएफओ को दी। डीएफओ के निर्देश पर विजयराघगवढ़ से वन विभाग की टीम भेजी गई एवं एसएएफ के दो जवानों को मौके पर भेजा गया। वन विभाग की टीम में बरही के प्रभारी रेंजर श्री चौहान सहित विजयराघगवढ़ वनपाल नरेश भट्ट, रामप्रकाश राजपूत, तुलसी दास मिश्रा, राकेश तिवारी, महादेव शर्मा, अनुराग, पंकज द्विवेदी सहित एसएसएफ के दो जवान भी साथ थे।
 

Similar News