मेडीकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी कानून पर सेमीनार का आयोजन!

मेडीकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी कानून पर सेमीनार का आयोजन!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-03-27 08:46 GMT
मेडीकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी कानून पर सेमीनार का आयोजन!

डिजिटल डेस्क | अनुपपुर मेडीकल टर्मिनेशनल ऑफ प्रेगनेंसी कानून के 50 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में यहां एक सेमीनार का आयोजन हुआ। इसका आयोजन जन स्वास्थ्य सहयोग, मासूम संस्था पुणे, स्वास्थ्य विभाग और एशिया सेफ एबॉर्सन पार्टनरशिप इन संस्थाओं के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। सेमीनार में कानून का इतिहास, गर्भ समापन और उसके सुरक्षित/ असुरक्षित तरीके, आदिम जनजाति और उनके परिवार नियोजन के अधिकार, गर्भ समापन से जुडे न्याय- वैद्यकीय पहलू, कानून को आम महिलाओं तक पहुंचाने के लिये गैर शासकीय संस्थाओं की भूमिका, सिकल सेल अनीमिया और गर्भ समापन इत्यादि विषयों पर चर्चा हुई।

इन विषयो पर डॉ. पंकज तिवारी, डॉ. सुचित्रा दलवी, डॉ. मनीषा गुप्ते, काजल जैन, डॉ. अश्विनी, श्रीमती मंजू, श्रीमती मधू, श्री. हरेंद्र सिजवाली, श्री. विनय विश्वकर्मा, कु. श्रद्धा बडवाईक ने अपनी बात रखी। कानून को आम महिलाओं तक पहुंचाने के लिये जागरूकता की जरूरत, स्कूलों मे लैंगिक शिक्षण की जरूरत, गर्भनिरोधक और सुरक्षित गर्भ समापन के लिये संसाधनों को ग्रामीण और दुर्गम इलाको तक पहुँचाने के लिए उनकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्धता की जरूरत समेत समाज मे प्रबोधन और बदलाव की बाते सेमिनार मे उभर कर सामने आई। अगर आने वाले समय मे समाज के सभी वर्ग की महिलाओं तक ये अधिकार पहुँचाना हो तो पुरुषो को भी इसके प्रति जागरूक और संवेदनशील होना होगा ऐसा विचार मासूम संस्था की डॉ. मनीषा गुप्ते जी ने व्यक्त किया। सेमीनार में 60 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

प्रतिभागियों को विविध सवालो के जवाब डॉ. सूचित्रा दलवी द्वारा दिये गये। सेमिनार के पहले सत्र की अध्यक्षता डॉ. सूचित्रा दलवी ने की और दुसरे सत्र की अध्यक्षता डॉ. मनीषा गुप्ते ने की। सेमिनार में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को महिला एवं बाल विकास विभाग की महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्रीमती मंजूषा शर्मा और स्वास्थ्य विभाग से डीपीएम डॉ. शिवेंद्र द्विवेदी ने मार्गदर्शन दिया। सेमिनार का सूत्र संचालन कु. श्रद्धा और श्री विनय ने किया और आभार प्रदर्शन श्री राहुल पहरवा ने किया।

Tags:    

Similar News