बाघ के हमले में युवक की मौत, मोहगांव प्रोजेक्ट के अंजनिया रेंज की घटना

बाघ के हमले में युवक की मौत, मोहगांव प्रोजेक्ट के अंजनिया रेंज की घटना

Bhaskar Hindi
Update: 2019-01-24 10:37 GMT
बाघ के हमले में युवक की मौत, मोहगांव प्रोजेक्ट के अंजनिया रेंज की घटना

 डिजिटल डेस्क  मंडला। मोहगांव प्रोजेक्ट के अंजनिया रेंज मानिकपुर गांव के पास आरएफ 617 में लकड़ी बीनने के लिए गये युवक पर बाघ ने हमला कर दिया।  जिला अस्पताल में इलाज चलता रहा। यहां से जबलपुर रैफर कर दिया। घर ले जाते समय युवक ने दम तोड़ दिया है। पीएम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता के लिए प्रकरण विभाग ने तैयार कर लिया है।

अंजनिया रेंजर अतुल बाजपेई ने बताया है कि  मानिकपुर निवासी पचलू पिता रचलू 35 वर्ष लकड़ी बीवने के लिए जंगल गया। यहां आरएफ 617 में बाघ ने मवेशी का शिकार किया था। युवक बाघ के समीप पहुंच गया। जिसके बाद बाघ  ने युवक पर हमला कर दिया। युवक जान बचाने में सफल रहा। इसके साथ लकड़ी लेने के गए ग्रामीण और चौकीदार ने मदद कर जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया था।

वनविभाग के द्वारा तात्कालिक सहायता उपलब्ध कराई गई किंतु यहां 22 जनवरी तक इलाज चलता रहा इलाज के दौरान युवक की हालत में कोई सुधार नहीं आया। जिसके चलते जबपुर रैफर कर दिया गया था। युवक के परिजन डसेघर ले जा रहे थे तभी रास्ते में युवक की मोत हो गई। पीएम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया है। वन विभाग ने द्वारा जनहानि का प्रकरण तैयार किया जा रहा है। मृतक के परिजनों को 4 लाख आॢथक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

बाघों की बढ़ गई आमद
कान्हा नेशनल पार्क से सटा होने के कारण मोहगांव प्रोजेक्ट के अंजनिया रेंज में बाघों की आमद बढ़ गई है। यहां 4 से 5 बाघ कैमरे में पहले ही कैद हो चुके है।  यहां दो शावक के साथ बाघिन भी देखी जा  चुकी है। अभी हाल ही मेें बाघ की मौत भी इसी इलाके में हो चुकी है। अंजनिया रेंज में बाघ लगातार यहां दिख रहे है ।घनत्व की दृष्टि से अब यह क्षेत्र बाघों के लिए छोटा पडऩे लगा है और वे टेरेटिरी की तलाश में पार्क एरिया से बाहर मूवमेंट कर रहे हैं यही कारण है कि इस तरह के हमले की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं ।

 

Similar News