मोदी के सभा स्थल के साथ राहुल के रोड शो में हर मूवमेंट पर रहेगी नजर

मोदी के सभा स्थल के साथ राहुल के रोड शो में हर मूवमेंट पर रहेगी नजर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-11-14 07:41 GMT
मोदी के सभा स्थल के साथ राहुल के रोड शो में हर मूवमेंट पर रहेगी नजर

डिजिटल डेस्क, शहडोल। ऐसा पहली बार है कि देश के दो प्रमुख शीर्ष नेताओं का संभागीय मुख्यालय में एक ही दिन आगमन हो रहा है। देश केे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विशेष सुरक्षा का दर्जा हासिल किए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दोनों का शहडोल दौरा 16 नवंबर तय हुआ है। इन दोनों नेताओं की सुरक्षा स्थानीय प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती बन गई है। क्योंकि शीर्ष नेताओं के प्रवास को लेकर हर जगह उनकी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर ही चर्चा हो रही है। नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ राज्य के सीमाई जिले शहडोल प्रवास के दौरान सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक न होने पाए इसको लेकर दिल्ली से लेकर भोपाल स्तर के बड़े अधिकारियों ने जिम्मेदारी संभाल ली है। मोदी के सभा स्थल पर जहां एसपीजी व खुफिया अधिकारियों की मूवमेंट कई दिनों से शुरु हो चुकी है, वहीं जमुई हैलीपैड से लेकर राहुल गांधी के रोड शो वाले मार्गों पर सुरक्षा के कड़े इतजाम की व्यूहरचना तैयार की जा रही है। प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं की सुरक्षा के लिए संभाग में मौजूद बल के अलावा बाहर से 3 हजार की संख्या में सुरक्षा बल पहुंचेंगे। जिनकी कमाण्ड आईजी सहित तीन डीआईजी, 10 एसपी तथा 40 से अधिक डीएसपी रैंक के अधिकारियों पर रहेगी। एसपीजी के अलावा सुरक्षा के लिए मप्र के कई जिलों से पुलिस बल यहां पहुंचेंगे।

लग रहे बैरीकेट्स, मकानों का होगा सर्वे
राहुल गांधी का रोड शो जमुई से शुरु होकर जय स्तंभ में पहुंचकर समाप्त होगा। उपरोक्त रास्तों, प्रमुख चौराहों पर दोनों ओर बैरीकेट्स लगाने का काम शुरु हो चुका है। रोड शो के दौरान एसपीजी तो रहेगी ही, पुलिस की कई टीमें अलग-अलग स्थानों पर तैनात रहेंगी। कई सेक्टरों में विभक्त रास्तों में बल की अगुवाई डीएसपी स्तर के अधिकारी संभालेंगे। जिनके प्रभारी डीआईजी व एसपी रैंक के अधिकारी रहेंगे। साथ ही रूट के सभी मकानों का सर्वे होगा। इसमें यह देखा जाएगा कि कहां-कहां कितने लोग और कहां से पहुंचेंगे।

हो रही तैयारी
आईजी आईपी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि तीन हजार से अधिक बल सुरक्षा में लगाए जा रहे हैं। बड़े अधिकारियों की निगरानी में सब काम हो रहा है। एसपी कुमार सौरभ ने बताया कि बाहर से बड़ी संख्या में बल आ रहे हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

 

Similar News