कौन होगा गुजरात का अगला CM ? रविवार को होगी विधायक दल की बैठक

सियासत कौन होगा गुजरात का अगला CM ? रविवार को होगी विधायक दल की बैठक

Bhaskar Hindi
Update: 2021-09-11 16:18 GMT
कौन होगा गुजरात का अगला CM ? रविवार को होगी विधायक दल की बैठक

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। विजय रूपाणी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके इस कदम के बाद गुजरात की राजनीति में भूचाल आ गया है। रूपाणी के इस्तीफे की कई वजह बताई जा रही हैं। जैसे कोविड-19 क्राइसिस से निपटने में नाकामी, संघ द्वारा दिया गया फीडबैक, केन्द्रीय नेतृत्व का नाखुश होना, पाटीदार आंदोलन को दबाने में नाकाम होना और सभी समुदायों को नहीं साध पाना। बहरहाल, रूपाणी के इस्तीफे से ज्यादा चर्चा इस बात पर की जा रही है कि अब गुजरात की सत्ता किसके हाथों में होगी ? कौन गुजरात का अगल मुख्यमंत्री होगा ?

अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक केन्द्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया का नाम इस रेस में सबसे आगे है। मंडाविया के अलावा इस रेस में केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला , गोरधन जदाफिया, प्रफुल पटेल का नाम शामिल है। वहीं, सीआर पाटिल खुद को इस रेस से बाहर बता चुके हैं। ऐसे में अब नए सीएम का ऐलान तो कल विधायक दल की बैठक में होगा, लेकिन कम होते नामों की वजह से ये सीएम रेस और ज्यादा दिलचस्प हो गई है। 

सूत्रों के अनुसार, अब नए नेतृत्व के साथ बीजेपी गुजरात में अगला चुनाव लड़ने जा रही है। पिछले कुछ महीनों से आम आदमी पार्टी भी राज्य में बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर समेत कई मुद्दों को पार्टी ने जोर-शोर से उठाते हुए रुपाणी सरकार को घेरा है, जबकि कांग्रेस ने भी पिछले गुजरात चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके बाद से ही कांग्रेस कार्यकर्ता भी लगातार गुजरात में सक्रिय होकर मुद्दों को उठाते रहे हैं। बता दें कि कुछ सालों को छोड़कर साल 1995 से ही गुजरात में ज्यादतर बीजेपी की सरकार रही है। वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लंबे समय तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे हैं। 

गुजरात बीजेपी में सबसे बड़े उलटफेर के बाद अब अटकलों का बाजार गर्म चल रहा है। बैठकों का दौर तो जारी है ही, दबी जुबान नए मुख्यमंत्री पर भी मंथन शुरू हो चुका है। अब इस बीच बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव, डिप्टी सीएम नितिन पटेल और दूसरे बड़े नेताओं को बीजेपी दफ्तर से बाहर जाते देखा गया। दफ्तर में क्या फैसला हुआ, ये अभी साफ नहीं है। खबर है कि आज शाम तक तमाम बीजेपी विधायक गांधीनगर पहुंच सकते हैं। रुपाणी के इस्तीफे के बाद अब नए मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होनी है। ऐसे में कल (रविवार) सुबह विधायक दल की बैठक संभव है। गृह मंत्री अमित शाह के गुजरात आने पर अभी सस्पेंस है।

 

नए मुख्यमंत्री के सामने ये होंगी चुनौती 
चुनौती नंबर 1- विधानसभा चुनाव 
चुनौती नंबर 2- कोरोना मिस मैनेजमेंट
चुनौती नंबर 3- अगल पहचान बना 
चुनौती नबंर 4- पाटीदार समुदाय को खुश करना

 

Tags:    

Similar News