इस तारीख को लॉन्च होगा 5G!  IT मिनिस्टर ने दी जानकारी

हाई-स्पीड इंटरनेट की शुरुआत इस तारीख को लॉन्च होगा 5G!  IT मिनिस्टर ने दी जानकारी

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-08-26 05:21 GMT
इस तारीख को लॉन्च होगा 5G!  IT मिनिस्टर ने दी जानकारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 5G लॉन्चिंग को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच अब  IT मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने इसको लेकर तस्वीर साफ कर दी है। उन्होंने गुरुवार को बताया कि भारत में 5G सर्विस 12 अक्टूबर तक लॉन्च हो जाएगी। लॉन्चिंग के बाद इसका विभिन्न शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा। 

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि 5G अगले दो से तीन साल में देश के हर हिस्से में पहुंच जाएगा। हमारी कोशिश है कि सर्विस अफोर्डेबल बनी रहे। इंडस्ट्री शहर और ग्रामीण दोनों ही इलाकों पर फोकस कर रही है।"

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, "हम तेजी से 5G सर्विस रोलआउट करने की प्लानिंग कर रहे हैं। टेलीकॉम ऑपरेटर्स इस मामले में काम कर रहे हैं और इंस्टॉलेशन पूरा कर लिया गया है। उम्मीद है कि 5G सर्विस 12 अक्टूबर तक लॉन्च हो जाएगी। फिर दूसरे शहरों और कस्बों में इसका विस्तार किया जाएगा।"

 इससे पहले देश में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी की गई थी, जहां jio, vodafone idea और Airtel  सहित अडानी डेटा नेटवर्स ने बैंडविथ खरीदने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन को 17,876 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।  5G स्पेक्ट्रम नीलामी में टेलीकॉम कंपनियों ने 1.5 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई है। इसमें सबसे ज्यादा बोली jio ने बोली लगाई है। हालांकि, 5G सर्विस लॉन्च डेट की पुख्ता तारीख का ऐलान अभी भी होना बाकी है। 

बता दें, टेलीकॉम कंपनियों ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। Airtel ने हाल ही में प्रेस रिलीज जारी कर बताया था कि वह अगस्त में ही सर्विस की शुरुआत कर सकते हैं। अभी तक jio की तरफ से इसको लेकर कोई बयान नहीं आया है लेकिन कयास लगाए जा रहे है कि 29 अगस्त को होने वाली रिलायंस की AGM में कंपनी इसकी शुरुआत कर सकती है। उधर, vodafone idea की तरफ से इसको लेकर कोई बयान सामने नहीं आया है। 

Tags:    

Similar News