स्पेसएक्स की चांद की यात्रा के लिए बाइडेन ने मस्क को दीं शुभकामनाएं

चंद्रमा की यात्रा स्पेसएक्स की चांद की यात्रा के लिए बाइडेन ने मस्क को दीं शुभकामनाएं

IANS News
Update: 2022-06-04 05:30 GMT
स्पेसएक्स की चांद की यात्रा के लिए बाइडेन ने मस्क को दीं शुभकामनाएं

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एलन मस्क को चंद्रमा की यात्रा के लिए शुभकामनाएं दी हैं। वहीं टेस्ला के सीईओ ने अर्थव्यवस्था के बारे में सुपर बैड फीलिंग व्यक्त की और अपने कर्मचारियों की संख्या में 10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया। शुक्रवार देर रात व्हाइट हाउस में एक प्रेस वार्ता के दौरान अर्थव्यवस्था के प्रति मस्क के निराशावादी रवैये के बारे में पूछे जाने पर, बाइडेन ने जवाब दिया, चंद्रमा की उनकी यात्रा पर बहुत सारी शुभकामनाएं।

मस्क ने ट्वीट किया, धन्यवाद मिस्टर प्रसिडेंट! नासा ने पिछले साल मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स को पहले वाणिज्यिक मानव लैंडर के विकास को जारी रखने के लिए चुना था जो अगले दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह पर सुरक्षित रूप से ले जाएगा।

स्पेसएक्स का शक्तिशाली स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट ओरियन अंतरिक्ष यान में सवार चार अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र की कक्षा में उनकी बहु-दिवसीय यात्रा के लिए लॉन्च करेगा। वहां, दो चालक दल के सदस्य चंद्रमा की सतह पर अपनी यात्रा के अंतिम चरण के लिए स्पेसएक्स मानव लैंडिंग सिस्टम (एचएलएस) में स्थानांतरित हो जाएंगे।

लगभग एक सप्ताह के बाद सतह की खोज करने के बाद, वे कक्षा में अपनी छोटी यात्रा के लिए लैंडर पर सवार होंगे जहां वे पृथ्वी पर वापस जाने से पहले ओरियन और उनके सहयोगियों के पास लौट आएंगे। नासा ने परियोजना के लिए स्पेसएक्स को 2.9 बिलियन डॉलर दिया और कंपनी की योजना 2025 की शुरुआत में पहली आर्टेमिस लैंडिंग करने की है।

इस बीच, मस्क कथित तौर पर टेस्ला के 10 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रहे हैं, साथ ही रुके हुए ट्विटर सौदे, चिप की कमी, बढ़ती मुद्रास्फीति और उच्च ब्याज दरों जैसी वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थितियों के बीच लोगों को काम पर रखने से रोक रहे हैं। टेस्ला के दुनिया भर में लगभग 1 लाख कर्मचारी हैं और मस्क ने कार्यबल को कम करने के लिए अर्थव्यवस्था के बारे में अपनी सुपर बैड फीलिंग का हवाला दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News