आर्थिक मंदी के बीच वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट दूसरी तिमाही में 9 प्रतिशत गिरा

रिपोर्ट आर्थिक मंदी के बीच वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट दूसरी तिमाही में 9 प्रतिशत गिरा

IANS News
Update: 2022-07-19 13:30 GMT
आर्थिक मंदी के बीच वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट दूसरी तिमाही में 9 प्रतिशत गिरा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल दूसरी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 9 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) की गिरावट आई है। सैमसंग 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। आईफोन 13 की मांग अधिक रहने से एप्पल 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा। शोध फर्म कैनालिस के अनुसार, शाओमी, ओप्पो और विवो को क्रमश: 14 प्रतिशत, 10 प्रतिशत और 9 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी लेने के लिए दोहरे अंकों की गिरावट का सामना करना पड़ा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक बाधाओं और क्षेत्रीय अनिश्चितता के बाद मांग घटने लगी है। कैनालिस के रिसर्च एनालिस्ट रनर ब्योरहोवडे ने कहा, विक्रेताओं को दूसरी तिमाही में अपनी रणनीति की समीक्षा करने के लिए मजबूर होना पड़ा, क्योंकि स्मार्टफोन बाजार अधिक सतर्क हो गया है।

आर्थिक प्रतिकूलता, सुस्त मांग और इन्वेंट्री पाइलअप के चलते वेंडर 2022 के बाकी हिस्सों के लिए अपनी पोर्टफोलियो रणनीतियों का तेजी से पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं। उन्होंने कहा, मिड-रेंज फोन की ज्यादा सप्लाई विक्रेताओं को नए लॉन्च को एडजस्ट करने पर मजबूर कर रहा है। कम बजट वाले उपभोक्ता लो रेंज की ओर रूख कर रहे हैं।

गिरती मांग पूरी स्मार्टफोन आपूर्ति श्रृंखला के लिए बड़ी चिंता का कारण बन रही है। विश्लेषक टोबी झू ने कहा, जब आपूर्ति और लागत का दबाव कम हो रहा है, कुछ चिंताएं लॉजिस्टिक और उत्पादन को लेकर बनी हुई हैं जैसे कि कुछ उभरते बाजारों के कड़े आयात कानून और सीमा शुल्क प्रक्रियाओं में देरी।

अल्पावधि में, वेंडर चैनल के तरलता दबाव को कम करने के लिए छुट्टियों के मौसम के दौरान नए लॉन्च से पहले प्रचार और ऑफर का उपयोग कर बिक्री में तेजी लाने की कोशिश करेंगे। लेकिन पिछले साल की रुकी हुई मांग के विपरीत, उपभोक्ताओं की डिस्पोजेबल आय इस साल बढ़ती मुद्रास्फीति से प्रभावित हुई है।

झू ने कहा, आपूर्ति की स्थिति की निगरानी के लिए चैनलों के साथ गहरा सहयोग विक्रेताओं के लिए लंबे समय में स्वस्थ साझेदारी बनाए रखते हुए अल्पकालिक अवसरों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News