Intel ने कहा Qualcomm के तरीकों ने हमें चिप बाजार से किया बाहर  

Intel ने कहा Qualcomm के तरीकों ने हमें चिप बाजार से किया बाहर  

Manmohan Prajapati
Update: 2019-12-02 03:39 GMT
Intel ने कहा Qualcomm के तरीकों ने हमें चिप बाजार से किया बाहर  

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अपने स्मार्टफोन मॉडेम चिप व्यवसाय को Apple को बेचने के महीनों बाद, Intel ने कहा है कि चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम के व्यवसाय करने के तरीकों ने उसे मॉडेम चिप बाजार से बाहर कर दिया। Intel ने फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) का समर्थन करते हुए एक संक्षिप्त अर्जी दायर की है और क्वालकॉम के खिलाफ मई में पारित किए गए फैसले पर उसके द्वारा दायर अपील का भी विरोध किया है। 

न्यायालय ने सुनाया फैसला 
क्वालकॉम पर कैलिफोर्निया के उत्तरी जिला स्थित अमेरिकन जिला न्यायालय ने फैसला सुनाया था। अदालत ने पाया, क्वालकॉम की लाइसेंसिंग पद्धति ने सीडीएमए और प्रीमियम एलटीई मॉडेम चिप बाजारों में वर्षों से प्रतिस्पर्धा की है और प्रतिद्वंद्वियों, ओईएम व उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाया है।

क्वालकॉम का तरीका गलत
अदालत ने यह भी पाया कि क्वालकॉम का तरीका प्रतिस्पर्धा को नष्ट करने के लिए गलत तरीके से पेश किया गया। Intel के जनरल वकील स्टीवन रॉजर्स ने शुक्रवार को एक पोस्ट में लिखा, Intel जिला न्यायालय के निष्कर्षों से सहमत है। Intel को क्वालकॉम के एंटीकम्पिटिटिव व्यवहार का खामियाजा भुगतना पड़ा और इसे मॉडेम बाजार में अवसरों से वंचित कर दिया गया।

Apple को अरबों डॉलर का नुकसान
कैलिफोर्निया हेडक्वार्टर फर्म ने इस बात को भी स्पष्ट किया कि उसने अपने स्मार्टफोन मॉडेम चिप व्यवसाय को Apple को अरबों डॉलर के नुकसान पर बेचना पड़ा। Apple ने जुलाई में चिप बनाने वाले Intel के स्मार्टफोन मॉडेम व्यवसाय को एक अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की थी। उस समय करीब 2,200 Intel कर्मचारियों को Apple में शामिल होने के लिए भी कहा गया था। 

Tags:    

Similar News