माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

कामयाबी माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

IANS News
Update: 2021-12-07 09:30 GMT
माइक्रोसॉफ्ट ने चीन समर्थित हैकरों द्वारा उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों पर किया नियंत्रण

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। माइक्रोसॉफ्ट ने चीन स्थित हैकिंग समूह की गतिविधियों पर लगाम लगाने में कामयाबी हासिल कर ली है। यह समूह अमेरिका और दुनिया भर के 28 अन्य देशों में संगठनों पर हमला करता था। माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल क्राइम यूनिट (डीसीयू) ने एक बयान में कहा कि वर्जीनिया में एक संघीय अदालत ने निकेल नामक हैकिंग ग्रुप की वेबसाइटों को जब्त करने के अपने अनुरोध को स्वीकार कर लिया, जिससे कंपनी को अपने पीड़ितों तक निकेल की पहुंच में कटौती करने और वेबसाइटों को हमलों को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल होने से रोकने में सक्षम बनाया गया।

माइक्रोसॉफ्ट में ग्राहक सुरक्षा और ट्रस्ट के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष टॉम बर्ट ने कहा, हम मानते हैं कि इन हमलों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर सरकारी एजेंसियों, थिंक टैंक और मानवाधिकार संगठनों से खुफिया जानकारी जुटाने के लिए किया जा रहा था।

दुर्भावनापूर्ण वेबसाइटों पर नियंत्रण प्राप्त करने और उन साइटों से ट्रैफिक को माइक्रोसॉफ्ट के सुरक्षित सर्वर पर पुनर्निर्देशित करने से कंपनी को निकेल की गतिविधियों के बारे में अधिक जानने के साथ-साथ मौजूदा और भविष्य के पीड़ितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी। बर्ट ने सोमवार देर रात कहा, हमारा व्यवधान निकेल को अन्य हैकिंग गतिविधियों को जारी रखने से नहीं रोकेगा, लेकिन हमें विश्वास है कि हमने बुनियादी ढांचे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हटा दिया है, जिस पर ग्रुप हमलों की इस लेटेस्ट लहर के लिए भरोसा कर रहे है।

कंपनी ने बताया, हालांकि, हमने इन हमलों के हिस्से के रूप में माइक्रोसॉफ्ट उत्पादों में कोई नई भेद्यता नहीं देखी है। माइक्रोसॉफ्ट ने हमारे सुरक्षा उत्पादों, जैसे माइक्रोसॉफ्ट 365 डिफेंडर के माध्यम से ज्ञात निकेल गतिविधि का पता लगाने और उससे सुरक्षा के लिए अद्वितीय हस्ताक्षर बनाए हैं। निकेल ने निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में संगठनों को लक्षित किया है, जिसमें राजनयिक संगठन और उत्तरी अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, कैरिबियन, यूरोप और अफ्रीका में विदेशी मामलों के मंत्रालय शामिल हैं।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News