अफगानिस्तान भूकंप की भयावह तस्वीरों के बीच तीन साल की मासूम ने खींचा लोगों का ध्यान, दुनियाभर ने बढ़ाया मदद का हाथ, गोद लेने के लिए भी तैयार हुए लोग

अफगानिस्तान भूकंप अफगानिस्तान भूकंप की भयावह तस्वीरों के बीच तीन साल की मासूम ने खींचा लोगों का ध्यान, दुनियाभर ने बढ़ाया मदद का हाथ, गोद लेने के लिए भी तैयार हुए लोग

Manuj Bhardwaj
Update: 2022-06-23 11:38 GMT
अफगानिस्तान भूकंप की भयावह तस्वीरों के बीच तीन साल की मासूम ने खींचा लोगों का ध्यान, दुनियाभर ने बढ़ाया मदद का हाथ, गोद लेने के लिए भी तैयार हुए लोग

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अफगानिस्तान में आमजन के लिए मुश्किलों से भरा समय खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। पहले से ही देश तालिबान की सत्ता आने के बाद से पलायान, आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना कर रहा है और अब एक भयंकर प्राकृतिक आपदा ने रही-सही कसर भी पूरी कर दी। 

बुधवार की सुबह देश में आए भयंकर भूकंप ने देश को हिला कर रख दिया है, जहां कम से कम 1000 लोगों ने जान गंवा दी और 1500 से अधिक घायल हो गए। इस घटना से सामने आ रही तस्वीरों में तबाही का मंजर साफ-साफ नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में तहस-नहस घर और घायलों की दर्दनाक स्थिति ने पूरी दुनिया को सन्न कर दिया है। भूकंप में सबसे ज्यादा नुकसान पूर्वी प्रांत पक्तीका में हुआ है। 

लेकिन इस सब के बीच अफगानिस्तान से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने दुनियाभर के लोगों को भावुक कर दिया है।  

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह तस्वीर एक छोटी सी बच्ची की है, जिसने शायद इस आपदा में सबकुछ खो दिया है। स्थानीय लोगों का भी यही कहना है। तस्वीर ट्विटर पर एक अफगानी पत्रकार सईद जियारमल हाशमी ने पोस्ट कर लिखा, "यह नन्ही बच्ची शायद अपने परिवार में अकेली जिंदा बची है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें उसके परिवार का कोई जीवित सदस्य नहीं मिला। यह 3 साल की लग रही है।"

तस्वीर में इस क्यूट सी मासूम बच्ची के चेहरे और हाथों में मिट्टी लगी है और तस्वीर लेने के दौरान वह एकटक कैमरे की तरफ देख रही है। इस तस्वीर का बैकग्राउंड बखूबी हादसे का दर्द बयां कर रहा, जहां क्षतिग्रस्त मकान नजर आ रहा है। इस पोस्ट को अब तक 1 लाख 74 हजार से ज्यादा लाइक्स, 30 हजार से अधिक रीट्वीट और हजारों यूजर्स की प्रतिक्रियाएं मिल चुकी हैं। इस तस्वीर के वायरल हो जाने के बाद दुनियाभर के लोगों ने बच्ची को गोद लेने की इच्छा जताई है।
 
इस दौरान दुनिया के कोने-कोने से लोग इस आपदा से प्रभावित लोगों की मदद के लिए आगे है। इसके बाद पत्रकार ने एक फॉलो-अप ट्वीट किया और लिखा, "बहुत से लोगों ने दान और मदद के लिए अनुरोध किया। हम मासूम और कई अन्य पीड़ितों की मदद के लिए एक रास्ता तलाश रहे हैं। भी के लिए, हमने पीड़ितों को दान करने का एक रास्ता निकाला है।"

इसी ट्वीट में उन्होंने GoFundMe पेज का लिंक भी शेयर किया। 

Tags:    

Similar News